पंजाब

पंजाब: प्लाईवुड इंडस्ट्री पर जी.एस.टी विभाग का एक्शन

राज्य जी.एस.टी. विभाग के मोबाइल विंग की स्पेशल यूनिट की 10 टीमों ने आल ओवर पंजाब की ” प्लाईवुड इंडस्ट्री ” पर एकाएक कार्रवाई की। विभागीय अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पंजाब की लगभग 10 लोकेशनों पर विभाग की टीमें पहुंची और एक्शन लिया है। उल्लेखनीय है कि विभागीय अधिकारियों को पंजाब सरकार की तरफ से प्लाईवुड सेक्टर पर गहन जांच के निर्देश दिए गए थे।

जिसके उपरांत एनफोर्समेंट डायरेक्टर पंजाब (मोबाइल विंग) टी.पी. एस सिद्धू की अगुवाई में एक कमेटी का गठन किया गया, जिसमें अधिकारियों ने उपरोक्त सेक्टर के बारे में बारीकी से जानकारी एकत्रित की और पता लगाया की प्लाईवुड कारोबारी किस प्रकार जी.एस.टी. का गबन कर रहे है। जिस पर विभाग के अधिकारियों ने पंजाब के कुल 10 ऐसे कारोबारियों पर जांच करना तय किया, जिन पर कर चोरी का सदेंह था। अधिकारियों ने टारगेट सेट कर लगभग 30 से अधिक अधिकारियो की टीमों के साथ कार्रवाई की, जिसमें अस्सिटेंट कमिश्नर स्तर के अधिकारी भी शामिल रहे। पंजाब में लुधियाना, अमृतसर, पठानकोट, बठिंडा, रोपड़, फाजिल्का, खन्ना सहित 10 फर्मों पर कार्रवाई की गई।

विभागीय अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त कारोबारियों की अच्छे से डाटा माइनिंग की गई है, जिसमें अधिकारियों को खामियां मिली। जानकारी के अनुसार कुछ करदाता अपने कारोबार और सेल के अनुसार अपनी रिटर्न दाखिल नहीं कर रहे थे, वहीं कुछ अपनी सेल दबा टैक्स चोरी करने का प्रयास का भी पता चला है। अधिकारियों ने कहा कि कार्रवाई के दौरान मौके पर कई जरुरी दस्तावेज़ हाथ लगे है, जिनकी स्क्रूटनी अभी बकाया है, जल्द कागजातों की जांच कर एक रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को सौंपी जाएगी और कुल टैक्स चोरी का पता लगाया जाएगा। वहीं विभाग की स्टडी के अनुसार उक्त कार्रवाई से अच्छी टैक्स रिकवरी की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button