पंजाब

पंजाब में फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में 1225 करोड़ का निवेश

पंजाब में फूड प्रोसेसिंग और अन्य सहायक धंधों में देश-विदेश की कई नामी कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाते हुए 1225 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इससे आने वाले समय में करीब पांच हजार से अधिक युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। वहीं राज्य प्रगति की राह पर चलेगा। प्रगति मैदान नई दिल्ली में चल रहे वर्ल्ड फूड इंडिया-2023 के दूसरे संस्करण में हिस्सेदार राज्य के तौर पर पंजाब की मौजूदगी में ये समझौते हुए। राज्य की निवेश प्रोत्साहन मंत्री अनमोल गगन मान ने इस मौके पर उद्योगपतियों से की मुलाकात कर उद्योगों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी।

इस अंतरराष्ट्रीय मेगा फूड इवेंट का आयोजन फूड प्रोसेसिंग उद्योग मंत्रालय की ओर से किया जा रहा है, जिसमें सीनियर सरकारी प्रतिनिधि, निवेशक और प्रमुख विश्व स्तरीय और घरेलू एग्री- फूड कंपनियों के दिग्गज मौजूद रहे। पंजाब सरकार ने पिछले डेढ़ साल के दौरान इन्वेस्ट पंजाब समिट और सरकार-उद्योगपति मिलनी प्रोग्राम आयोजित कर निवेशकों की पंजाब में दिलचस्पी बढ़ाई है। इसके बाद राज्य में निवेश की राह साफ हुई है। याद रहे कि इससे पहले पंजाब में टाटा स्टील जैसी कई नामी कंपनियों ने निवेश किया। नीदरलैंड की कंपनी राजपुरा में अपना प्लांट स्थापित कर रही है।

इन कंपनियों ने दिखाई रुचि

मंत्री अनमोल गगन मान ने बताया कि इन्वेस्ट पंजाब के सीईओ डीपीएस खरबंदा के साथ एचयूएल, सुपर टेस्टी बेकर्स नवारा (स्पेन), एलयूएलयू ग्रुप (यूएई), डेनोन इंडिया, मारसेल अगस्ते (फ्रांस), विस्टा फूड्स (ओएसआई ग्रुप कंपनी, यूएसए) जैसी प्रोसेसिंग कंपनियों के सीईओ और सीनियर प्रतिनिधियों ने निवेश में रुचि दिखाते हुए उनसे मुलाकात की। इन बैठकों का उद्देश्य आपसी सहयोग, विकास और लगातार विकसित हो रहे फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में महारत का आदान-प्रदान करना भी था। अनमोल गगन मान ने राज्य में निवेश करने वाले सभी निवेशकों को पूर्ण सहयोग और सुविधा देने का भरोसा दिया।

Related Articles

Back to top button