पंजाबराज्य

पंजाब में बड़े स्तर पर होंगे तबादले, कई अफसर होंगे इधर-उधर…

पंजाब सरकार द्वारा राज्य में सरकारी अधिकारियों के तबादलों व तैनातियों की अंतिम तारीख 31 अगस्त तय की गई थी जिस कारण अब यह तारीख निकट आने के कारण समूचे सरकारी तंत्र का ध्यान इस तरफ लगा हुआ है।

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार इस समय सरकारी तंत्र में फेरबदल को अंतिम रूप देने में लगी हुई है। मुख्यमंत्री मान राज्य में प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के तबादलों की सूचियां जारी कर चुके हैं जबकि विभागीय अधिकारियों के तबादलों की कुछ सूचियां जारी हो चुकी हैं जबकि कुछ अभी जारी होनी हैं। सरकारी अधिकारियों के तबादलों की कुछ सूचियां अगले एक-दो दिनों में जारी होनी हैं। सरकार ने पहले 2024- 25 की तबादला नीति घोषित करते समय तबादलों का समय 15 जुलाई से 15 अगस्त तक रखा था। मंत्रियों व सरकार का झुकाव सियासी मामलों की तरफ होने के कारण इसमें देर हो गई और इसके बाद सरकार ने एक अन्य पत्र जारी करते हुए तबादलों का समय बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया था।

विभिन्न मंत्रिगण भी इस समय अपने विभागों के अधिकारियों के तबादलों को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं। माना जा रहा है कि 31 अगस्त तक तबादलों की कई सूचियां सामने आ सकती हैं। अधिकारी भी अपने मनपसंद के पदों को हासिल करने के लिए लगातार व्यस्त दिखाई दे रहे हैं और वह मंत्रियों व उनके करीबियों के आसपास चक्कर काटने में लगे हुए हैं। चूंकि तबादलों का मौसम वर्ष में कई बार चलता रहता है परन्तु इस बार मुख्यमंत्री भगवंत मान चाहते हैं कि अधिकारियों को एक स्टेशन पर कुछ समय के लिए तैनात रखा जाए ताकि प्रशासन व पुलिस के कामकाज में स्थिरता आ सके। बार-बार अधिकारियों के तबादले करने से सरकारी तंत्र में स्थिरता नहीं आ पाती है और इससे जब नए अधिकारियों को तैनात किया जाता है तो उन्हें संबंधित विभागों व जिलों का कामकाज समझने में ही 5 से 6 महीने लग जाते हैं। अब चूंकि मौजूदा भगवंत मान सरकार के लिए आने वाले 2 वर्ष काफी महत्वपूर्ण रहने हैं और उसके बाद विधानसभा के आम चुनाव आने हैं इसलिए प्रशासन व पुलिस के कामकाज में स्थिरता को बढ़ावा देने के पक्ष में सरकार दिखाई दे रही है।

Related Articles

Back to top button