पंजाब

पंजाब में बढ़ेगी ठंड,कई स्थानों पर हो सकती है बारिश..

पंजाब में नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बारिश की संभावना प्रबल है। उधर, विशेषज्ञों का कहना है कि बारिश से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के स्तर में भी गिरावट आएगी। बारिश से हवा में मौजूद धूल के कण साफ हो जाएंगे।

पंजाब में मौसम करवट बदल रहा है। 25 नवंबर की रात से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके असर से पंजाब में 27 नवंबर को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह के मुताबिक बारिश के कारण दिन और रात के तापमान में दो डिग्री तक कमी दर्ज की जा सकती है। साथ ही कोहरे का कहर भी बढ़ेगा। फिलहाल पंजाब में कुछ स्थानों पर सुबह के समय कोहरा पड़ रहा है लेकिन बारिश के बाद कोहरा घना होने की संभावना है। 

हालांकि बीते कई दिन से बारिश नहीं हो रही है। बावजूद इसके तीन दिन में रात के तापमान में 3.2 डिग्री सेल्सियस की कमी देखने को मिली है। जबकि अधिकतम तापमान में बीते तीन दिनों में 1.4 डिग्री और बीते पांच दिन में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। इस बीच अब नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बारिश की संभावना प्रबल है। उधर, विशेषज्ञों का कहना है कि बारिश से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के स्तर में भी गिरावट आएगी। बारिश से हवा में मौजूद धूल के कण साफ हो जाएंगे।

पराली जलाने के 205 मामले

पंजाब में पराली जलाने के मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। बावजूद इसके हवा प्रदूषित है। बुधवार को पराली जलाने के 512 मामले रिपोर्ट दर्ज किए गए हैं। इसकी तुलना में गुरुवार को 50 फीसदी की कमी दर्ज की गई। गुरुवार को पराली जलाने 205 मामले सामने आए हैं। सोमवार को पराली जलाने के 600 से अधिक और मंगलवार को 513 मामले सामने आए थे। गुरुवार को सर्वाधिक 59 मामले फाजिल्का जिले में सामने आए हैं। वहीं मोगा में 28, मुक्तसर में 25, कपूरथला में 10, फिरोजपुर में 15, फरीदकोट में 13, बठिंडा में 15 और संगरूर जिले में 11 मामले सामने आए हैं। 

चार शहरों की हवा खराब 

प्रदेश के कई शहरों की हवा फिलहाल सुधरती नहीं दिख रही है। बठिंडा का एक्यूआई 350 दर्ज किया गया। वहीं पटियाला समेत चार शहरों की हवा खराब श्रेणी में रही। पटियाला का एक्यूआई 254, लुधियाना का 287, खन्ना और जालंधर का 210 दर्ज किया गया। वहीं अमृतसर व मंडी गोबिंदगढ़ का एक्यूआई मध्यम श्रेणी में रहा। अमृतसर का 188 और मंडी गोबिंदगढ़ का 155 एक्यूआई दर्ज किया गया। 

Related Articles

Back to top button