पंजाबराज्य

पंजाब में हाईवे जाम: सड़कों के साथ रेल ट्रैक पर भी धरना दे रहे किसान

पंजाब में 12 बजे से कई जगह हाईवे जाम कर दिए गए हैं। सड़कों के साथ किसानों ने रेलवे ट्रैक पर भी धरना दिया है। अगले तीन घंटे तक यह धरना चलता रहेगा। बरनाला रेलवे स्टेशन के पास भारतीय किसान यूनियन उगराहां की तरफ बरनाला-बठिंडा रेलवे लाइन को ब्लॉक कर दिया गया है।

वहीं, बीकेयू कादियां, बीकेयू डकौंडा, बीकेयू राजेवाल और अन्य किसान संगठनों ने लुधियाना रोड पर महल कलां में, मोगा हाईवे पर पकखो कैंचियां में और चंडीगढ़ रोड पर बरनाला बाईपास पर सड़कों पर धरना दिया है। इसके अलावा सुनाम में किसान रेलवे लाइन पर बैठ कर अपना विरोध जता रहे हैं।

पंजाब में धान की खरीद व्यवस्थित रूप से सुनिश्चित करने को लेकर संघर्ष जारी है। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के बैनर तले प्रदेश के आढ़ती और राइस मिलर्स एसोसिएशन रविवार को दोपहर 12 से तीन बजे तक प्रदेश के सभी हाइवे जाम कर दिए हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा के नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि आढ़तियों और मिलर्स की मांगें अब तक पूरी नहीं हुई हैं। सबसे बड़ी समस्या मिलर्स के सामने धान की लिफ्टिंग को लेकर सामने आ रही है, क्योंकि प्रदेश के अधिकतर गोदामों में अनाज भरा हुआ है। इस वजह से मंडियों में धान पहुंच तो रहा है लेकिन लिफ्टिंग नहीं हो रही। इस मसले को सुलझाने के लिए सीएम मान सोमवार को केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी से मुलाकात करेंगे। वे धान की खरीद को बढ़ाने के लिए आढ़तियों और खासकर राइस मिलर्स को आ रही लिफ्टिंग व कमीशन की दिक्कत को लेकर बातचीत करेंगे।

Related Articles

Back to top button