उत्तराखंडराज्य

पहाड़ों में लगातार मूसलाधार बारिश होने से गंगा नदी चेतावनी रेखा से ऊपर

उत्तराखंड के पहाड़ों में पिछले कई दिनों से बारिश का सिलसिला लगातार जारी रही है। इसके चलते नदी नाले अपने उफान पर बह रहे है, जिस कारण बाढ़ का खतरा बना हुआ है। इसी बीच हरिद्वार में गंगा नदी के चेतावनी लेवल से ऊपर बहने की खबर सामने आ रही है। साथ ही उत्तर प्रदेश जनपद के सभी क्षेत्र में जहां से गंगा बहती है वहाँ के सभी अधिकारीयों को सूचना दी गई है। इसी के साथ सभी अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने की अपील की गई है।

दरअसल, हरिद्वार में भीमगोडा बैराज पर चेतावनी लेवल 293 मीटर पर है, लेकिन गंगा का जलस्तर 293.25 मीटर बना हुआ है। जो कि चेतावनी लेवल से ज्यादा है। ऐसी स्थिति में अधिकारियों के द्वारा भीमगोडा बैराज पर निगरानी रखी जा रही है। साथ ही उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के द्वारा अपने हेड ऑफिस लखनऊ और हरिद्वार जिला प्रशासन को सूचना दी जा रही है, जो कि पहाड़ों से आने वाले जलस्तर पर नजर बनाए हुए हैं। इसी दौरान निचले इलाकों में गंगा किनारे के क्षेत्र की बाढ़ चौकियों को सूचना दी जा रही है।

वहीं सिंचाई विभाग के एसडीओ उत्तर प्रदेश हरिद्वार अनिल कुमार का कहना है कि हमारी लगातार पहाड़ों पर बात हो रही है। जलस्तर बढ़ने के कारण निचले इलाकों में जहां-जहां गंगा बहती है और जो बाढ़ चौकियां है उनको हमने अलर्ट पर रखा हुआ है।

Related Articles

Back to top button