महाराष्ट्रराज्य

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र को दी 29,000 करोड़ रुपये की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुंबई को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने मुंबई में सड़क, रेलवे और बंदरगाह से जुड़ी 29,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने कहा कि इस बुनियादी ढांचे के परियोजनाओं से मुंबई की आस-पास के क्षेत्रों से कनेक्टिविटी बढ़ेगी। मेरा लक्ष्य महाराष्ट्र को दुनिया की बड़ी वित्तीय महाशक्ति बनाना और मुंबई को वैश्विक फिनटेक राजधानी बनाना है। छोटे और बड़े निवेशकों ने हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल का उत्साह के साथ स्वागत किया है।

मुंबई के आसपास कनेक्टिविटी को बेहतर बनाया जा रहा

हमारा मकसद मुंबई में जीवन की गुणवत्ता को सर्वोत्तम बनाना है। यही वजह है कि मुंबई के आसपास कनेक्टिविटी को बेहतर बनाया जा रहा है। मुंबई में कोस्टल रोड और अटल सेतु का काम पूरा हो चुका है और आपको याद होगा कि अटल सेतु के बारे में गलत सूचना फैलाई गई थी। इसे रोकने की हर संभव कोशिश की गई, लेकिन इससे सभी को फायदा हो रहा है। मुझे बताया गया है कि प्रतिदिन लगभग 20,000 वाहन इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं इससे प्रतिदिन लगभग 20000-25000 लाख रुपये के ईंधन की बचत हो रही है।

नौकरियों पर झूठ फैलाने वाले बेनकाब हो चुके

पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नौकरियों को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 3-4 सालों में देश में करीब आठ करोड़ नई नौकरियां पैदा हुई हैं। इन आंकड़ों ने झूठ फैलाने वालों का मुंह बंद कर दिया है। ये लोग निवेश, बुनियादी ढांचे और देश के विकास का विरोध करते हैं। मगर अब बेनकाब हो रहे हैं। देश की जनता उनकी साजिशों को नकार रही है।

वंचितों को प्राथमिकता दे रही हमारी सरकार

एनडीए सरकार के विकास का मॉडल वंचितों को वरीयता देने का रहा है, जो दशकों से अंतिम पंक्ति पर रहे हैं, उनको हम प्राथमिकता दे रहे हैं। नई सरकार के शपथ लेते ही हमने गरीबों के लिए पक्के घर और किसानों से जुड़े बड़े फैसले लिए हैं। महाराष्ट्र की महायुति सरकार भी इसी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। मुझे खुशी है कि महाराष्ट्र सरकार ने हर साल 10 लाख नौजवानों को स्किल ट्रेनिंग देने का संकल्प लिया है।

महाराष्ट्र में तीन गुना हुई NH की लंबाई

पीएम मोदी ने कहा कि बीते 10 साल में महाराष्ट्र में नेशनल हाइवे की लंबाई बढ़कर तीन गुना हो चुकी है। गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड प्रोजेक्ट प्रगति और प्रकृति के तालमेल का शानदार उदाहरण है। कनेक्टिविटी के ऐसे इंफ्रास्ट्रक्चर से पर्यटन, खेती और उद्योग सभी को लाभ हो रहा है। रोजगार के नए अवसर बन रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि जब अच्छी कनेक्टिविटी होती है तो उससे महिलाओं को सुरक्षा, सुविधा और सम्मान भी मिलता है। यानी एनडीए सरकार के ये काम गरीब, किसान, नारीशक्ति और युवाशक्ति को सशक्त कर रहे हैं।

वधावन पोर्ट को दी स्वीकृति

पीएम ने कहा कि एक महीने से मुंबई देश-विदेश के निवेशकों के उत्सव की साक्षी बनी है। छोटे बड़े हर निवेशक ने हमारी सरकार के तीसरे टर्म का उत्साह से स्वागत किया है। इससे महाराष्ट्र में बड़ी संख्या में रोजगार का निर्माण भी होगा। 2-3 सप्ताह पहले ही केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र के लिए वधावन पोर्ट को भी स्वीकृति दी है। 76 हजार करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट से यहां 10 लाख से ज्यादा रोजगार बनेंगे।

Related Articles

Back to top button