Uncategorizedखेल

पेरिस ओलंपिक- स्वप्निल ने भारत को दिलाया तीसरा पदक, निकहत रेस से बाहर

पेरिस ओलिंपिक में शूटर स्वप्निल भारत को तीसरा मेडल मिला। बता दें कि 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन की मेंस कैटेगरी में शूटर स्वप्निल कुसाले ने कांस्य पदक जीता है। स्वप्निल ने कुल 451.4 अंक हासिल किए। ये भी बता दें कि इस बार के में अब तक तीनों मेडल शूटिंग इवेंट्स में ही मिले हैं।

यहां ये भी बताना जरूरी है कि स्वप्निल कुसाले 2015 में कुवैत में हुई एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में 50 मीटर राइफल प्रोन 3 इवेंट में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। उन्होंने 59वें नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में गगन नारंग और चेन सिंह जैसे शूटर्स को हरा चुके हैं।

मेडल जीतने के बाद स्वप्निल ने कहा कि मुझे खुशी है कि मैंने देश के लिए मेडल जीता।

स्वप्निल कुसाले 2015 में कुवैत में हुई एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में 50 मीटर राइफल प्रोन 3 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा वे तुगलकाबाद में 59वें नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में गगन नारंग और चेन सिंह जैसे बड़े शूटरों को हराकर जीत हासिल कर चुके हैं।

12 साल बाद ओलिंपिक डेब्यू किया
स्वप्निल का जन्म महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था। 28 साल के स्वप्निल 2012 से इंटरनेशनल शूटिंग इवेंट्स में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने 2024 के ओलंपिक में पहली बार हिस्सा लिया है। पहले ही ओलंपिक में मेडल जीत कर स्वप्निल ने इतिहास रच दिया। बहूत कम लोगों को पता है कि स्वप्निल सेंट्रल रेलवे में टिकट कलेक्टर का काम करते हैं। उनकी मां कंबलवाडी गांव की सरपंच हैं जबकि उनके पिता और भाई शिक्षक हैं।

स्वप्निल को जीत पर बधाई-

भारत को ओलंपिक में पहला व्यक्तिगत स्वर्ण जिताने वाले अभिनव बिंद्रा ने स्वप्निल को बधाई दी है। उन्होंने कहा है  किपेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी में स्वप्निल की ऐतिहासिक कांस्य पदक जीत से बेहद खुश हूं। उन्होंने स्वप्निस से कहा है कि आपकी कड़ी मेहनत, धैर्य और जुनून वास्तव में सफल रहा है। उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करना और निशानेबाजी में पदक जीतना आपके समर्पण और प्रतिभा का प्रमाण है। आपने भारत को इतना गौरवान्वित किया है और सभी को दिखाया है कि सपनों का पीछा करना क्या होता है।

इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वप्निल को कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- स्वप्निल कुसाले का असाधारण प्रदर्शन। पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में कांस्य पदक जीतने के लिए आपको बधाई। उनका प्रदर्शन विशेष है क्योंकि उन्होंने बहुत अधिक लचीलापन और कौशल दिखाया है। वह इस श्रेणी में पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट भी हैं।

भारत के पदकों की संख्या तीन

स्वप्निल के इस जीत के साथ ही भारत के पेरिस ओलंपिक में कुल तीन पदक हो गए हैं। तीनों पदक शूटिंग में आए हैं। स्वप्निल से पहले मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य जीता था। वहीं, मनु ने सरबजोत के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित स्पर्धा में भी कांस्या अपने नाम किया था।

निकहत जरीन रेस से बाहर-

भारत की स्टार मुक्केबाज निकहत जरीन हारकर पेरिस ओलंपिक की रेस से बाहर हो गई हैं। उन्हें महिलाओं की 50 किलोग्राम भारवर्ग में राउंड ऑफ 16 के मुकाबले में चीन की वू यू ने 5-0 से हरा दिया। निकहत कोई भी बाउट जीतने में कामयाब नहीं हो पाईं। इस तरह उनका सफर इस ओलंपिक में समाप्त हो गया है। निकहत विश्व चैंपियन हैं और उनसे देश को पदक की उम्मीद थी।

Related Articles

Back to top button