उत्तरप्रदेशराज्य

प्रयागराज एयरपोर्ट के पुनर्विकास का 70 फीसदी कार्य पूरा

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित होने वाले महाकुंभ-2025 को दिव्य और भव्य स्वरूप देने के साथ योगी सरकार यहां आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए सुविधाओं का भी तेजी से विकास कर रही है। इसी के मद्देनजर सड़क और रेलमार्ग के विस्तार के साथ एयर कनेक्टिविटी और एयरपोर्ट में सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है।

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयागराज दौरे के बाद महाकुंभ की तैयारियों ने और रफ्तार पकड़ ली है। एयरपोर्ट के निदेशक फर्रूख अहसन के मुताबिक़ महाकुम्भ में आने वाले यात्रियों की व्यवस्था को देखते हुए 274.38 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट का पुनर्विकास किया जा रहा है। इसका तकरीबन 70 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। प्रयागराज एयरपोर्ट में अभी एक टर्मिनल बिल्डिंग है, जिसका क्षेत्रफल 6700 वर्ग मीटर है। इसमें दो तरह से बढ़ोत्तरी की जा रही है। एक तरफ जहां नई टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है, तो वहीं पुराने टर्मिनल को नया स्वरूप दिया जा रहा है।

नई टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण 231 करोड़ की लागत से चल रहा है। इसके निर्माण से यहां पैसेंजर हैंडलिंग प्लेटफार्म (पीएचपी) की क्षमता बढ़कर 1200 हो जाएगी। इसका 48 फीसद कार्य पूरा हो चुका है, शेष काम 31 दिसंबर तक पूरा होने का अनुमान है। टर्मिनल बिल्डिंग में पर्यावरण संरक्षण के मानकों को ध्यान में रखते हुए पूरी बिल्डिंग में सोलर एनर्जी का उपयोग किया जाएगा। इसी तरह मौजूदा टर्मिनल को भी नया स्वरूप दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button