अन्तर्राष्ट्रीय

फ्लोरिडा में भीषण तूफान ने रोका आईएसएस से सुनीता विलियम्स की वापसी का रास्ता

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को आईएसएस से धरती पर लाने के लिए नासा और स्पेसएक्स द्वारा चलाए जा रहे स्पेस क्रू-8 मिशन की धरती पर वापसी टल गई है। इस मिशन की धरती पर वापसी के बाद स्पेस क्रू-9 मिशन चलाया जाएगा।

अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगलवार को कहा कि फ्लोरिडा में भीषण तूफान के कारण मिशन की वापसी बुधवार तक टल गई है। नासा ने कहा कि मौसम अभी भी इतना अस्थिर है कि अनडॉकिंग का प्रयास नहीं किया जा सकता। स्पेस क्रू-8 मिशन से जुड़े अंतरिक्ष यात्री अभी आईएसएस में ही हैं, जहां सुनीता विलियम्स और बुल विल्मोर फंसे हैं। मिशन के अधिकारी कोई भी अंतिम निर्णय लेने से पहले मौसम की स्थिति पर कड़ी नज़र रख रहे हैं।

क्रू-8 के सदस्य मैथ्यू डोमिनिक, माइक बैरेट, जीनेट एप्स (सभी नासा से) और रोस्कोस्मोस के अलेक्जेंडर ग्रेबेन्किन ने योजनाबद्ध प्रस्थान की तैयारी की है।

नासा और स्पेसएक्स का क्रू-8 मिशन क्रू-9 मिशन का पूर्ववर्ती मिशन है, इसका उद्देश्य अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स को आई.एस.एस. से वापस लाना है। सुनीता विलियम्स और बुल विल्मोर को इस साल जून में बोइंग के स्टाइलाइनर अंतरिक्ष यान पर आठ दिनों के मिशन के लिए आईएसएस भेजा गया था।

हालांकि, स्टारलाइनर में तकनीकी खामी के कारण यान को सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के बिना ही धरती पर लौटना पड़ा था। क्रू-9 मिशन में सुनीता विलियम्स और विल्मोर को फरवरी 2025 तक वापस लाने का लक्ष्य है।

नासा और स्पेसएक्स क्रू-8 मिशन की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और यदि स्थिति में सुधार होता है तो वे आज रात 9:05 बजे (कल सुबह 6:35 बजे भारतीय मानक समय) तक अनडॉकिंग का प्रयास नहीं करेंगे। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस सप्ताह के अंत में सुधार होगा। इससे क्रू-8 मिशन के पृथ्वी पर लौटने के लिए एक सुरक्षित समय मिल सकता है।

क्रू-8 मिशन के चालक दल में अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक, जीनेट एप्स, माइक बैरेट (सभी नासा से) और रूस के रोस्कोस्मोस के अलेक्जेंडर ग्रेबेनकिन शामिल हैं। फिलहाल, चालक दल आई.एस.एस. पर अपनी दैनिक गतिविधियां जारी रखे हुए है, इसमें व्यायाम दिनचर्या और हाउसकीपिंग कार्य शामिल हैं।

स्पेस स्टेशन क्रू के लिए बदलाव
एक्सपेडिशन 72 के कमांडर, सुनी विलियम्स, फ्लाइट इंजीनियर बुच विल्मोर, निक हेग और डॉन पेटिट ने भी क्रू-8 के प्रस्थान में सहायता करने के लिए अपने शेड्यूल में बदलाव किया। इसके बाद मंगलवार के संभावित प्रस्थान की तैयारी की।

Related Articles

Back to top button