अन्तर्राष्ट्रीय

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए भारतीय राजदूत

बांग्लादेश में नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस ने नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार का गुरुवार को गठन हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर यूनुस को बधाई संदेश दिया। इस बीच भारत के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त प्रणय वर्मा ने मोहम्मद यूनुस सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया।

दरअसल, मोहम्मद यूनुस ने 8 अगस्त की रात को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली। इससे पहले शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर बांग्लादेश में फैली व्यापक अशांति के बीच देश छोड़ दिया था।

17 लोगों ने मंत्री पद की शपथ ली
बांग्लादेश के दैनिक अखबार ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश की अंतरिम सरकार में 17 लोगों ने मंत्री पद की शपथ ली। नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री यूनुस को बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ दिलाई गई।

सुप्रदीप चकमा और बिधान रंजन रॉय ने शपथ ली
अंतरिम सरकार में सालेहुद्दीन अहमद, ब्रिगेडियर जनरल एम सखावत हुसैन, मोहम्मद नजरूल इस्लाम, आदिलुर रहमान खान, एएफ हसन आरिफ, मोहम्मद तौहीद हुसैन, सैयदा रिजवाना हसन, सुप्रदीप चकमा, फरीदा अख्तर, बिधान रंजन रॉय, शर्मीन मुर्शिद, एएफएम खालिद हुसैन, फारूक-ए-आजम, नूरजहां बेगम, नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद को शपथ दिलाई गई है।

शेख हसीना की पार्टी से कोई नहीं हुआ शामिल
बता दें कि बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने यूनुस को मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ दिलाई, जो प्रधानमंत्री के समकक्ष पद है। इस शपथ ग्रहण समारोह में ढाका में राष्ट्रपति भवन में विदेशी राजनयिक, सिविल सोसाइटी के सदस्य, बिजनेसमैन और पूर्व विपक्षी पार्टी के सदस्य शामिल हुए। शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग का कोई प्रतिनिधि शपथ ग्रहण में मौजूद नहीं था।

Related Articles

Back to top button