अन्तर्राष्ट्रीय

बांग्लादेश में आज हो जाएगा अंतरिम सरकार का गठन, प्रदर्शनकारी नेताओं ने जताई उम्मीद

नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार के सदस्यों के नाम पर बुधवार को मुहर लग जाएगी। बांग्लादेश के प्रदर्शनकारी नेताओं ने उम्मीद जताई है। दरअसल, प्रधानमंत्री शेख हसीना के पद छोड़कर भारत भाग जाने के बाद यह फैसला लिया गया है।

सदस्यों के नाम पर जल्द लगेगी मुहर
बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शाहबुद्दीन ने छात्रों की एक प्रमुख मांग को पूरा करते हुए मंगलवार देर रात यूनुस को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया। उनके कार्यालय से जारी एक बयान के अनुसार, उन्होंने कहा कि मौजूदा संकट से उबरने के लिए शेष सदस्यों के नाम पर भी जल्द ही मुहर लगनी चाहिए।

300 लोगों की मौत
बांग्लादेश के सेना प्रमुख द्वारा हसीना के इस्तीफे की घोषणा के बाद खाली हुए सत्ता के शून्य अब अंतरिम सरकार भरेगी। हसीना के इस्तीफे के बाद पूरे देश में कई हफ़्तों तक घातक हिंसा हुई, जिसमें लगभग 300 लोग मारे गए और हजारों लोग घायल हुए। हसीना के इस्तीफे से पूरे देश में खुशी की लहर दौड़ गई और उनके भाग जाने के बाद भीड़ उनके आधिकारिक आवास पर बिना किसी विरोध के पहुंच गई।

चुनाव कराने की उम्मीद
अंतरिम सरकार के कार्यभार संभालने के तुरंत बाद चुनाव कराने की उम्मीद है, जबकि यूनुस के प्रवक्ता ने कहा कि पेरिस में चिकित्सा प्रक्रिया के बाद वह गुरुवार को ढाका पहुंचेंगे। छात्र आंदोलन के मुख्य नेताओं में से एक नाहिद इस्लाम ने उम्मीद जताई है कि मंगलवार देर शाम से शुरू होने वाले 24 घंटों में अंतरिम सरकार के सदस्यों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

इस्लाम ने कहा कि सरकार के लिए छात्रों की सिफारिशों में नागरिक समाज के सदस्य और छात्र प्रतिनिधि भी शामिल हैं। शहाबुद्दीन ने यह भी सिफारिश की है कि पाकिस्तान से बांग्लादेश के 1971 के स्वतंत्रता संग्राम के एक अनुभवी को अंतरिम सरकार में नामित किया जाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button