खाना -खजाना

ब्रेकफास्ट के लिए झटपट बनाकर तैयार करें ओट्स अप्पे

नाश्ते में रोजाना क्या बनाएं ये प्रश्न हर महिला के दिमाग में आता है। सुबह की भागदौड़ में यदि आप कुछ झटपट और हेल्दी रेसिपी ढूंढ रही हैं, तो आज हम आपको इंस्टेंट ओट्स पनियारम या अप्पे बनाने की रेसिपी बता रहे हैं। अप्पे या पनियारम को नारियल के चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं। ये खाने में बेहद टेस्टी और हेल्दी होते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनाते इंस्टेंट ओट्स अप्पे।

सामग्री:
ओट्स – 1 कप
सूजी – 2 टेबलस्पून
दही – 1 कप
प्याज – 1 मीडियम, बारीक कटा
हरी मिर्च – 1-2, बारीक कटी हुई
अदरक – 1 इंच का टुकड़ा, बारीक कटा
हींग – 1/4 चम्मच
सरसों दाने – 1/2 चमच
करी पत्ते – 7-8 पत्ते
नमक – स्वादानुसार
तेल – आवश्यक्तानुसार

विधि:
इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में ओट्स, सूजी, दही, प्याज, हरी मिर्च, अदरक, हींग, सरसों दाने, करी पत्ते और नमक डाले। अब थोड़ा पानी डालकर बैटर तैयार करें और इसे 10-15 मिनट के लिए ढककर रखें ताकि ओट्स और सूजी अच्छे से फूल जाएं। अब अप्पे मेकर में तेल लगाएं और थोड़ा बैटर डालें और इसे मीडियम आंच पर पकाएं। अप्पे को दोनों साइड ब्राउन और क्रिस्प होने तक पकाएं। अब गरम ओट्स अप्पे को चटनी के साथ परोसें।

इस तरह से भी कर सकते हैं ट्राई

सामग्री:
ओट्स: 1 कप
सूखी नारियल: 2 टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ
सूखे मेवे (बादाम, काजू, किशमिश): 2 टेबल स्पून
दही: 1 कप
हरी मिर्च: 1 छोटी, बारीक कटी हुई
हरा धनिया: 2 टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ
नमक: स्वादानुसार
बेकिंग सोडा: 1/2 छोटी चम्मच

विधि:
इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में ओट्स लें और थोड़ा पानी डालकर इसका घोल बनाएं अब इसे बेकिंग सोडा डाल लें। इसके बाद इसमें सूखा नारियल, सूखे मेवे और हरा धनिया और हरी मिर्च डालें। अब इसे अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण में दही डालें और अच्छे से मिला लें। इसे 10-15 मिनट के लिए साइड रख दें। अब एक नॉन-स्टिक अप्पे पैन को मीडियम आंच पर गरम करें। गरम तवे पर थोड़ा सा तेल डालें और बैटर डालें। अप्पे को दोनों साइड से अच्छे से पकाएं और गरमा-गरम अप्पे को ताजा नारियल चटनी या टमाटर की चटनी के साथ सर्व करें।

Related Articles

Back to top button