खाना -खजाना

ब्रेकफास्ट में बनाएं प्रोटीन से भरपूर ये टेस्टी पराठे

दिन की शुरुआत हमेशा हेल्दी ब्रेकफास्ट से करनी चाहिए। ब्रेकफास्ट हमारे दिन का सबसे अहम मील माना जाता है, जिससे हमें दिनभर ऊर्जा मिलती है। इसलिए कहा जाता है कि ब्रेकफास्ट हमेशा राजा की तरह करना चाहिए। ब्रेकफास्ट में हमें खासकर ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे हमें दिनभर एनर्जी मिलें। ऐसे में प्रोटीन से भरपूर पराठें दिन की शुरुआत के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं। ये आपको दिनभर ऊर्जा भी देंगे और हमेशा फिट भी बने रहेंगे। आज हम आपको ऐसी ही कुछ पराठा रेसिपीज के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानें।

मूंग दाल पराठा

सामग्री:

मूंग दाल – 1 कप (उबली हुई)

कप गेहूं का आटा- 1 कप

प्याज – 1 (कटा हुआ)

हरी मिर्च – 1 (कटी हुई)

हरी धनिया- आधा कप

हल्दी पाउडर- ¼ चम्मच

लाल मिर्च- ½ चम्मच

धनिया पाउडर- ½ चम्मच

नमक- स्वादानुसार

विधि:

सबसे पहले आटे को गूंदकर साइड रख लें। अब मूंग दाल को एक सीटी लेकर पका लें। अब इसे एक बाउल में निकालकर रख लें। दाल को मैश करें और उसमें प्याज, हरी मिर्च, धनिया और मसाले मिलाएं। अब आटे की लोई बनाएं और इसमें मूंग दाल का मिश्रण भरें और बेलें। तवे पर सेंकें और घी लगाएं। दही या चटनी के साथ परोसें।

सोयाबीन पराठा

सामग्री:

सोयाबीन-1 कप (उबली हुई)

गेहूं का आटा- 1 कप

प्याज-1 (कटा हुआ)

अदरक-लहसुन का पेस्ट- 1 चम्मच

हल्दी पाउडर- ¼ चम्मच

लाल मिर्च- ½ चम्मच

धनिया पाउडर- ½ चम्मच

नमक- स्वादानुसार

विधि:

सबसे पहले आटे को गूंदकर साइड रख लें। अब सोयाबीन को गर्म पानी में डालकर रख दें। अब पानी ठंडा होने पर सोयाबीन को एक बाउल में निकालकर मैश करें और उसमें प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट और मसाले मिलाएं। अब आटे की लोई बनाएं और इमें सोयाबीन का मिश्रण भरें और बेलें। तवे पर सेंकें और गरमागरम परोसें।

पनीर और पालक पराठा

सामग्री:

पालक- 1 कप (उबली और कटी हुई)

पनीर- 1 कप (कद्दूकस किया हुआ)

गेहूं का आटा- 1 कप

जीरा- 1/2 चम्मच

काली मिर्च- ½ चम्मच

नमक- स्वादानुसार

विधि:

सबसे पहले आटे को गूंदकर साइड रख लें। पालक और पनीर को एक बाउल में मिलाएं। इसमें जीरा, नमक और काली मिर्च डालें। एक आटे की लोई लें और इसमें पालक और पनीर का मिश्रण भरें और बेलें। तवे पर सेंकें और घी लगाएं। दही या चटनी के साथ परोसें।

Related Articles

Back to top button