टेक्नोलॉजी

भविष्य में व्यवसायों को आगे बढ़ाने वाला स्वर्णिम धागा है एआई

टेक महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा कि प्रौद्योगिकी एक सुनहरा धागा है जो किसी संगठन के काम को उसके भविष्य के दृष्टिकोण से जोड़ता है और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की शक्ति इस धागे को मजबूत कर सकती है। अरबपति कारोबारी ने कहा कि आज प्रौद्योगिकी के बारे में बात किए बिना किसी भी कारोबार के बारे में बात करना असंभव है।

आईटी सेवा दिग्गज टेक महिंद्रा की वार्षिक रिपोर्ट में, चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने संगठन के भविष्य को आकार देने में प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया है।

महिंद्रा का दावा है कि प्रौद्योगिकी एक संगठन के वर्तमान संचालन को उसके कल्पित भविष्य से जोड़ने वाला ‘स्वर्णिम धागा’ है। यह उद्योगों में सहयोग और परिवर्तन को बढ़ावा देता है, जिससे व्यवसायों को अप्रत्याशित कनेक्शन और तालमेल बनाने में मदद मिलती है।

व्यावसायिक मूल्य बढ़ाने की एआई की शक्ति
भविष्य उन लोगों का है जो एआई को मुख्य व्यावसायिक कार्यों में कुशलतापूर्वक एकीकृत कर सकते हैं, जिससे यह अधिक मूल्यवान ‘स्वर्णिम धागा’ बन सकता है। एआई को सहजता से एकीकृत करके आईटी सेवाएं इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

डेटा-ड्रिवन इनसाइड पाने से लेकर उद्योग-विशिष्ट चुनौतियों से निपटने और कस्टमर्स इंगेजमेंट में क्रांतिकारी बदलाव करने तक, आईटी और एआई के बीच तालमेल तकनीकी कौशल के एक नए युग की शुरुआत करता है।

एआई युग के लिए तैयार टेक महिंद्रा
टेक महिंद्रा, ‘स्केल एट स्पीड’ पर अपने फोकस के साथ, इस एआई-संचालित परिदृश्य में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अच्छी स्थिति में है। महिंद्रा के आशावाद को तीन प्रमुख कारक रेखांकित करते हैं।

‘स्केल एट स्पीड’ के लिए टेक महिंद्रा की प्रतिबद्धता, आगे आने वाले तेज बदलावों के लिए इसकी तैयारी को दर्शाती है। एक स्पष्ट, तीन-वर्षीय रोडमैप संरचना, प्रौद्योगिकी, कस्टमर फोकस, प्रतिभा विकास और प्रदर्शन सुधार को शामिल करते हुए विकास रणनीतियों की रूपरेखा तैयार करता है।

टेक महिंद्रा का प्रभावशाली पिछला प्रदर्शन, मोहित जोशी के नेतृत्व में इसके नए नेतृत्व के अनुभव के साथ मिलकर आत्मविश्वास को प्रेरित करता है।

महिंद्रा समूह की सहायक कंपनी के रूप में, टेक महिंद्रा को एक अद्वितीय लाभ मिलता है। समूह कौशल को निखारने और विविध व्यवसायों में ‘स्वर्णिम सूत्र’ बुनने की कला को समझने के लिए एक वास्तविक दुनिया के परीक्षण मैदान के रूप में कार्य करता है।

पुल का काम करेंगी आईटी सेवाएं
आईटी सेवाएं एआई की क्षमता और इसके व्यावहारिक व्यावसायिक अनुप्रयोगों के बीच पुल के रूप में विकसित होंगी। एआई को समझने, व्याख्या करने और उसका लाभ उठाने की क्षमता रखने वाले पेशेवरों की बहुत मांग होगी।

एक बहु-व्यवसाय समूह के भीतर टेक महिंद्रा की अनूठी स्थिति इसकी बढ़त को बढ़ाती है। यह उन्हें प्रयोग करने और अपने दृष्टिकोण को परिष्कृत करने की अनुमति देता है – जिससे वे एआई क्रांति में सबसे आगे रहने के लिए प्रमुख उम्मीदवार बन जाते हैं।

महिंद्रा ने मार्क ट्वेन के शब्दों को दोहराते हुए आईटी सेवाओं की जगह एआई के आने की आशंकाओं को खारिज कर दिया। इसके बजाय, एआई इन सेवाओं को अज्ञात क्षेत्रों की ओर ले जाएगा, और टेक महिंद्रा इस रोमांचक नए मोर्चे में अग्रणी बनने के लिए दृढ़ संकल्प है।

Related Articles

Back to top button