अध्यात्म

 मंगला गौरी व्रत पर करें चमत्कारी उपाय

सावन के महीने में पड़ने वाले सभी मंगलवार को मंगला गौरी व्रत किया जाता है। साथ ही अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए व्रत भी किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से साधक को सुखी वैवाहिक जीवन मिलता है और पति की आयु लंबी होती है।

मंगला गौरी व्रत के उपाय (Mangla Gauri Vrat Ke Upay)

  • अगर आप अपने में विवाह किसी तरह की बाधा का सामना कर रहे हैं, तो इस परेशानी को दूर करने के लिए सावन में पड़ने वाला मंगला गौरी व्रत बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन माता पार्वती की पूजा करें। इसके बाद श्रद्धा अनुसार गरीब लोगों में मसूर दाल और लाल रंग के वस्त्र दान करें। मान्यता है कि ऐसा करने से मंगल ग्रह मजबूत होता है और जल्द विवाह के योग बनते हैं।
  • कुंडली में मंगल दोष दूर करने के लिए मंगला गौरी व्रत पर सच्चे मन से महादेव के संग माता पार्वती की पूजा करें। इस दौरान ‘ॐ गौरी शंकराय नमः’ मंत्र का कम-से-कम 21 बार जप करें।
  • अगर आपकी शादी में देरी हो रही है, तो ऐसे मंगला गौरी व्रत के दिन माता पार्वती को पूजा के समय सोलह सोलह श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से मां पार्वती प्रसन्न होती हैं और विवाह के जल्द योग बनते हैं।
  • सनातन धर्म में मंगलवार के दिन हनुमान जी पूजा-अर्चना करने का विधान है। ऐसे में सावन के महीने में मंगलवार को सुबह नहाने के बाद माता पार्वती के संग हनुमान जी की भी पूजा करें। साथ ही उन्हें लाल चोला और सिंदूर अर्पित करें। इससे कुंडली में मंगल दोष दूर हो जाता है और हनुमान जी प्रसन्न होकर जातक के जीवन में आने वाले सभी संकटों को दूर करते हैं।
  • मंगला गौरी व्रत के दिन पूजा के बाद ब्राह्मणों को भोजन कराएं। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से जातक पर महादेव और माता की कृपा बनी रहती है और जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति होती है।

Related Articles

Back to top button