महाराष्ट्रराज्य

मुंबई एयरपोर्ट पर पकड़ा गया 13 किलो सोना, 10 करोड़ से ज्यादा का इलेक्ट्रॉनिक सामान जब्त

मुंबई एयरपोर्ट पर जांच अधिकारियों ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पांच दिनों में 24 मामलों में 13.24 किलोग्राम सोना, 10.33 करोड़ रुपये मूल्य का इलेक्ट्रॉनिक्स सामान और 45 लाख रुपये की विदेशी मुद्रा जब्त की है। बुधवार को इस मामले में सात यात्रियों को गिरफ्तार किया गया है।

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि सोने को विभिन्न रूपों में छुपाया गया था, जैसे मोम में, कच्चे आभूषण, कपड़ों में सोने की छड़ें रखकर, कागजों के बीच और यात्रियों के शरीर के अंदर छुपाया गया है। ये मामले मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र III द्वारा 10 जुलाई से 14 जुलाई के बीच पकड़े गए थे। इन बरामदगी को लेकर सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने जांच के दौरान पकड़ी प्रतिबंधित सामग्री
एक अधिकारी ने कहा कि प्रतिबंधित सामग्री उनके शरीर पर, कपड़ों की परतों के बीच और उनके सामान में छिपाई गई थी। इसके अतिरिक्त, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के दो भारतीय नागरिकों को सीआईएसएफ ने रोका और एआईयू को सौंप दिया। उन्हें एक हैंडबैग के अंदर छिपाकर रखे गए दो पाउच मिले जिनमें मोम में 24KT सोने का बुरादा था, जिसका वजन 1,950 ग्राम था। बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

बैंकॉक की यात्रा कर रहे दो विदेशी नागरिकों को 7,300 यूरो, 2,500 अमेरिकी डॉलर, 29,000 पाउंड स्टर्लिंग और 12,000 न्यूजीलैंड डॉलर, कुल 44,76,380 रुपये की विदेशी मुद्रा के साथ पकड़ा गया। सीमा शुल्क अधिकारी ने कहा कि मुद्रा उनके लैपटॉप बैग में विशेष रूप से तैयार किए गए डिब्बों में छिपाई गई थी।

विदेशों से अवैध तरीके से सोना लाने वालों को दबोचा
इसके अलावा, अबू धाबी से बारह, दुबई से दो, बहरीन से एक और शारजाह से एक सहित सोलह भारतीय नागरिकों को 3,431 ग्राम सोना और 2,16,34,655 रुपये मूल्य के इलेक्ट्रॉनिक्स ले जाते हुए पाया गया। ये वस्तुएं सामान में, कागज की परतों के बीच, पतलून और यात्रियों के शरीर पर या अंदर छिपाई गई थीं।

Related Articles

Back to top button