महाराष्ट्रराज्य

मुंबई, ठाणे और पालघर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, रायगढ़ के लिए रेड अलर्ट

पुणे, ठाणे, मुंहई समेत पूरे महाराष्ट्र में बारिश का कहर जारी है। मुंबई के कई हिस्सों में गुरुवार को 150 एमएम के पार बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए मुंबई, ठाणे और पालघर के लिए ऑरेंज और रायगड (Raigad Rain Today) के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार, शुक्रवार दोपहर से बारिश की तीव्रता कम होगी और झमाझम बारिश से राहत मिलेगी।

बीएमसी के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार सुबह 4 बजे से दोपहर 3 बजे तक अंधेरी (पूर्व) में 161.6 एमएम, पवई में 159.2 एमएम, सांताक्रुज में 158.2 एमएम, कांदिवली चारकोप में 158 एमएम, दिंडोशी में 157.2 एमएम, घाटकोपर में 157 एमएम, घाटकोपर में 149 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा, कई इलाकों में 100 से 140 एमएम बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण गुजरात से केरल के तट तक ऑफ शोर ट्रफ बना था। इसके अलावा, अरब सागर से आने वाली पश्चिमी हवा प्रबल हो गई, इन दो सिस्टम के कारण एमएमआर में जमकर बारिश हुई। क्षेत्रीय मौसम विभाग के निदेशक सुनील कांबले ने बताया कि शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट है, लेकिन बारिश की तीव्रता कम होने के आसार हैं। हम नजर रखे हुए हैं।

पालघर, मुंबई सहित कई जगहों पर मध्यम बारिश

वहीं, IMD के ताजा अपडेट के अनुसार, अगले 3-4 घंटों के दौरान पालघर, रायगढ़, ठाणे, रत्नागिरी, मुंबई (Mumbai Rain) और पुणे और सतारा के घाट क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मुंबई में आज खुलेंगे स्कूल और कॉलेज- BMC

बीएमसी ने कहा कि मुंबई में मौसम और बारिश फिलहाल सामान्य है, जिससे महानगर में जनजीवन सुचारू रूप से चल रहा है।

BMC ने X पर कहा कि बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) क्षेत्र के सभी स्कूल और कॉलेज आज (school and college reopen today mumbai), शुक्रवार, 26 जुलाई 2024 को नियमित रूप से खुले रहेंगे। अभिभावकों से विनम्र अनुरोध है कि वे स्कूल और कॉलेज की छुट्टियों के बारे में किसी भी अन्य जानकारी या अफवाहों पर विश्वास न करें और केवल बृहन्मुंबई नगर निगम की आधिकारिक जानकारी पर ही भरोसा करें।

रायगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी

इस बीच, रायगढ़ प्रशासन ने भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर शुक्रवार को जिले के स्कूल और कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया है।

आईएमडी ने 26 जुलाई के लिए मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert In Mumbai) और 27 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश के कारण मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को राज्य में स्थिति का जायजा लिया।

सीएम ने रायगढ़ कलेक्टर को फोन किया और उन्हें बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद करने को कहा और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा, 25-27 जुलाई के दौरान मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में तथा 25 और 26 जुलाई को कोंकण और गोवा में तथा 25 जुलाई को गुजरात क्षेत्र में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने 26 जुलाई के लिए रायगढ़ जिले के लिए रेड अलर्ट और 27 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने 26 जुलाई के लिए रत्नागिरी और सतारा के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में भी जमकर हुई बारिश

मुंबई के बाद दिल्ली (Delhi Rain) में भी देर रात और सुबह के समय जमकर बारिश हुई। इस बारिश के कारण दिल्ली का यातायात भी मुंबई जैसा ही दिखाई दे रहा है। सड़कों पर पानी भरा है गाड़ियां रेंग रही हैं।

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। सुबह 8 बजे तक उत्तरी और पूर्वोत्तर दिल्ली के कुछ हिस्सों में 2-5 सेमी/घंटा की तीव्र से बहुत तीव्र बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने उन इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी है, जहां अक्सर जलभराव की समस्या रहती है। इस दौरान कमजोर संरचना वाले इलाके में रहने से भी बचें।

मौसम विभाग का कहना है कि स्थानीय सड़कों पर पानी भर सकता है, निचले इलाकों में जल जमाव और अंडरपास बंद हो किए जा सकते हैं। इसके अलावा भारी बारिश के कारण दृश्यता में कमी भी हो सकती है।

मुंबई पुलिस ने लोगों के लिए जारी की एडवाइजरी

मुंबई पुलिस ने गुरुवार को एक एडवाइजरी जारी की जिसमें निवासियों से शुक्रवार को, जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक घर से बाहर न निकलें। घरों के अंदर ही रहने के लिए कहा गया है। इसमें भारतीय मौसम विभाग (IMD) द्वारा सुबह 8.30 बजे तक “रेड अलर्ट” की भविष्यवाणी का हवाला दिया गया। हालांकि, बृहन्मुंबई नगर निगम ने घोषणा की कि उसके क्षेत्र में सभी स्कूल और कॉलेज शुक्रवार को सामान्य रूप से संचालित होंगे।

आईएमडी ने कथित तौर पर 26 जुलाई की सुबह के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें पूरे दिन भारी बारिश और आंधी की भविष्यवाणी की गई है। यह अलर्ट ऐसे समय में जारी किया गया है जब शहर में भारी बारिश के कारण यातायात जाम, जलभराव और सार्वजनिक यात्रा में व्यवधान आज भी हो सकता है।

Related Articles

Back to top button