उत्तरप्रदेशराज्य

यूपी: दिवाली पर पांच दिन बिकेंगे पटाखे, 338 लोगों को लाइसेंस…

आगरा में दिवाली पर पटाखों की बिक्री 29, 30, 31 अक्तूबर, 1 व 2 नवंबर को 9 स्थलों पर होगी। इसके लिए 15 से 17 अक्तूबर तक आवेदन करना होगा। कोठी मीना बाजार मैदान में सबसे ज्यादा 100 दुकानें आवंटित होंगी। कुल 138 दुकानों के लिए अस्थायी लाइसेंस दिए जाएंगे। धरोहर राशि के रूप में 10 हजार रुपये जमा करने होंगे।

डीसीपी सिटी सूरज राय ने बताया कि एक दुकान से दूसरी दुकान की दूरी 10 फीट होगी। मानक के अनुसार आतिशबाजी बेचनी पड़ेगी। दुकान के आसपास रेत और पानी के पर्याप्त इंतजाम करने होंगे। लापरवाही पर लाइसेंस निरस्त होगा। आवंटन की प्रक्रिया पूरी कराने के लिए 6 एसीपी की एक समिति गठित की गई है।

ऐसे करें आवेदन
प्रतिसार निरीक्षक, पुलिस लाइंस के कार्यालय में बैंक ड्राफ्ट जमा करना होगा। आवेदक को दो फोटो, आधारकार्ड, बैंक ड्राफ्ट की रसीद दिखाने पर कलेक्ट्रेट स्थित उनके कार्यालय से आवेदन फाॅर्म मिलेगा। मंगलवार से बृहस्पतिवार सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक आवेदन किया जा सकेगा। हरित आतिशबाजी के लिए एक आवेदक केवल एक ही स्थल के लिए आवेदन करेगा। अधिक आवेदन होने पर 19 अक्तूबर को लाॅटरी के माध्यम से आवंटन होगा। आवंटित स्थल का किराया भी लिया जाएगा। फायर विभाग एनओसी जारी करेगा।

ये हैं स्थल
आतिशबाजी की बिक्री के लिए कोठी मीना बाजार मैदान पर 100, जीआईसी मैदान पर 35, सेक्टर 11 व 15 का पार्क में 50, बैप्टिस्ट हायर सेकंडरी स्कूल मैदान में 15, कंपनी गार्डन मैदान में 17, रुनकता में तालाब किनारे पर 20, अबुल उलाह दरगाह के पास मैदान में 6, शक्ति नगर मैदान में 15 और मेहताब बाग पार्किंग के सामने मैदान में 80 दुकानों के अस्थायी लाइसेंस आवंटित किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button