उत्तरप्रदेशराज्य

यूपी: पिछड़ा वर्ग छात्रों को ओ लेवल और ट्रिपल सी का कोर्स कराएगी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार पिछड़ा वर्ग के बेरोजगार युवाओं को ओ लेवल और ट्रिपल सी का कोर्स कराएगी। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़ा वर्ग के शिक्षित बेरोजगारों को तकनीकी शिक्षा देकर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है।

अभ्यर्थियों को इंटरमीडिएट पास होना चाहिए और उसके माता-पिता या अभिभावकों की वार्षिक आय एक लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह कोर्ट राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नीलिट) से मान्यता प्राप्त संस्थानों से कराया जाएगा।

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप ने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की वेबसाइट पर 12 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ शैक्षिक और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना अनिवार्य है।

हार्ड कॉपी संबंधित जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करनी होगी। कोर्स 27 अगस्त से कोर्स की शुरू होगा। पिछड़ा वर्ग कल्याण निदेशक डॉ. वंदना वर्मा ने बताया कि सरकार की इस पहल से प्रदेश के पिछड़ा वर्ग के युवक-युवतियों को तकनीकी शिक्षा में निपुण बनने और आत्मनिर्भर बनने का अवसर मिलेगा।

Related Articles

Back to top button