उत्तरप्रदेशराज्य

यूपी में बाढ़: हमीरपुर-जालौन के दर्जनों गांव जलमग्न, हरदोई समेत इन जिलों में बिगड़े हालात

बुंदेलखंड और कानपुर मंडल के जिलों में बुधवार की रात शुरू हुई बारिश का सिलसिला बृहस्पतिवार देर रात तक रुक-रुककर चलता रहा। इसके चलते गंगा-यमुना के साथ ही केन और बेतवा भी उफना गईं हैं। हमीरपुर-जालौन, बांदा-चित्रकूट और फर्रुखाबाद में नदी के तटवर्ती इलाके जलमग्न हो गए हैं। हमीरपुर व जालौन के दर्जनों गांव पानी से घिरे हुए हैं। उधर हरदोई में शुक्रवार को 90 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई। पूरे प्रदेश में कच्चे मकान गिरने की घटनाओं में 17 लोगों की मौत हो गई।

बुंदेलखंड की सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। हमीरपुर में यमुना व बेतवा नदियों पर स्थित बांध पूरे भर गए हैं। इनसे धीरे-धीरे पानी छोड़ा जा रहा है। केन नदी का जलस्तर बढ़ने से मौदहा क्षेत्र का गढ़ा गांव पानी से घिर गया है।

यहां के लोग नावों से आवाजाही कर रहे हैं। वहीं बेतवा में बाढ़ के चलते कुरारा क्षेत्र के पारा कंडौर गांव स्थित नाले का रपटा डूबने से लोग नाव से आवागमन करने को मजबूर हैं।

मुख्यालय से सटे सिड़रा गांव में बेतवा का पानी घुसने से कई घर डूब गए। बेतवा का पानी बस्ती के निकट पहुंच गया है। सरीला क्षेत्र के बिलगांव, कुपरा व मंगरौल गुरौली में नाव के माध्यम से हो आवागमन हो रहा है।

जालौन में 67 गांव बाढ़ से प्रभावित
उरई में महावीरपुरा, ग्राम व्यासपुरा व पिया निरंजनपुर में बने रपटों के ऊपर से पानी बहने से हजारों ग्रामीणों का आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है। यहां के लोग नाव का सहारा ले रहे हैं। इस बीच पानी का असर ट्रेनों की आवाजाही पर भी पड़ा है। बारिश के दौरान मकान गिरने से कन्नौज के तिर्वा और हरदोई के सवायजपुर में दो लोगों की मौत हो गई।

वहीं हरदोई में 24 घंटे में तेज हवा के साथ जमकर बारिश हुई। इससे पूरा शहर जलमग्न हो गया। वेधशाला में 24 घंटे में 90 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। ग्रामीण क्षेत्रों में भी बारिश से जन जीवन प्रभावित हुआ है।

कच्चे मकान गिरने से दो की मौत
बारिश के दौरान मकान गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। कन्नौज के तिर्वा नजरापुर में रामकिशन (50) अपने परिवार के साथ कच्चे मकान में रहते थे। शुक्रवार को मकान की दीवार गिरने से रामकिशन की माैत हो गई।

वहीं हरदोई के सवायजपुर कोतवाली क्षेत्र के विनयका अकबरपुर गांव में बरसात के दौरान कच्ची दीवार ढह गई। मलबे में दबकर विनयका अकबरपुर निवासी भगवान बख्श (49) ने दम तोड़ दिया।

कमजोर पड़ेगा मानसून
उत्तर प्रदेश पर बने दबाव क्षेत्र के उत्तर पश्चिम की ओर गुजर जाने से पिछले कुछ दिनों से सक्रिय वेदर सिस्टम के क्रमश: पड़ने के संकेत हैं। इससे बारिश की तीव्रता में कमी आएगी। शनिवार को पश्चिमी व मध्य उत्तर प्रदेश के हरदोई, कन्नौज, सीतापुर, लखीमपुर आदि इलाकों में मध्यम बारिश की संभावना है। अतुल कुमार सिंह, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक

Related Articles

Back to top button