उत्तरप्रदेशराज्य

यूपी सरकार का तोहफा: काशी में 12 एकड़ में 18 करोड़ से विकसित होगा टूरिस्ट एरिया

विश्वनाथ कॉरिडोर और अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद प्रदेश में पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। काशी वाया अयोध्या और अयोध्या वाया काशी आने-जाने वाले पर्यटकों की सुविधा के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने काशी-अयोध्या टूरिस्ट सर्किट बनाने निर्णय लिया है।

वहीं, पर्यटन विभाग ने भी काशी से अयोध्या को कनेक्ट करने के लिए पिंडरा के करखियांव को मॉडर्न टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए विभाग ने 12 एकड़ भूमि चिह्नित कर लिया है। यहां 18 करोड़ की लागत से तालाब का जीर्णोद्धार, चिल्ड्रेन पार्क, सड़क और लाइटिंग, तालाब किनारे आकर्षक फव्वारा, जेटी, शहीद स्मारक, कैंटीन, कैफे, ओपेन एम्फीथियेटर बनाए जाएंगे।

पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि काशी आने वाले पर्यटक विंध्याचल धाम, सोनभद्र, जौनपुर, चंदौली, प्रयागराज जाते हैं। टूरिस्ट एरिया विकसित हो जाने पर पर्यटक जौनपुर जाने से पहले पिंडरा रूककर आनंद लेंगे। इसके बाद अयोध्या रवाना होंगे।

प्रयागराज से काशी आने वाले पर्यटक पहले काशी में भ्रमण करेंगे इसके बाद पिंडरा होते हुए अयोध्या जाएंगे। इससे प्रयागराज में अगले साल महाकुंभ के दौरान काशी वाया प्रयाग जाने वाले यात्रियों को सुविधा होगी।

अधिकारी बोले
पिंडरा में 12 एकड़ की भूमि पर टूरिज्म एरिया विकसित करने की योजना है। बजट पास हो गया है। जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। -आरके रावत, उपनिदेशक, पर्यटन विभाग

Related Articles

Back to top button