उत्तरप्रदेशराज्य

यूपी सिपाही भर्ती : सेंधमारी के प्रयास में दो सिपाही समेत 16 गिरफ्तार

यूपी पुलिस में सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा के तीसरे दिन रविवार को परीक्षा में सेंधमारी के प्रयास में 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें यूपी पुलिस के दो सिपाहियों समेत 8 साॅल्वर भी शामिल हैं।

शनिवार को बलरामपुर से दूसरे की जगह परीक्षा देने आए दो सिपाहियों को गिरफ्तार किया गया था। इनमें अलीगढ़ स्थित पीएसी की 45वीं वाहिनी का सिपाही भगवान सिंह शामिल है। वह अभ्यर्थी गजेंद्र सिंह के स्थान पर परीक्षा देने आया था। दूसरा भगवान सिंह का सहयोग कर रहा मथुरा में उप्र विशेष सुरक्षा बल में तैनात आरक्षी गोविंद सिंह है। शनिवार को गिरफ्तारी के बाद पुलिस मामले को दबाए रही। रविवार को दोनों को जेल भेजने के बाद डीजीपी मुख्यालय को इसका पता चला।

इसके अलावा अलीगढ़ में अभ्यर्थी विकास यादव की जगह परीक्षा दे रहे फिरोजाबाद निवासी रामू को गिरफ्तार किया गया है। कानपुर में राजस्थान के धौलपुर निवासी नरेंद्र को रामदीन की जगह परीक्षा देते हुए पकड़ा गया है। कानपुर के चकेरी क्षेत्र में एटा के हरेंद्र कुमार को अभ्यर्थी सतवीर के स्थान पर परीक्षा देते हुए दबोचा गया। कानपुर के कैंट क्षेत्र में हरदोई के फहीम अली को आधार कार्ड और हाईस्कूल की मार्कशीट में जन्मतिथि में अंतर मिलने पर पकड़ा गया।

जौनपुर के सरायख्वाजा में फतेहपुर निवासी अस्मित सोनकर को नाम बदलकर दोबारा परीक्षा देने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। प्रयागराज के आकाश भारती को कूटरचित दस्तावेजों के जरिए किसी अन्य अभ्यर्थी को परीक्षा दिलाने का प्रयास करने पर दबोच लिया गया। झांसी में बिहार के दो अभ्यर्थी रोहित कुमार पाल और अखलाक अंसारी को प्रश्न पुस्तिका आपस में बदलने पर गिरफ्तार किया गया। झांसी से हमीरपुर के कुरारा निवासी विवेक कुमार को परीक्षा कक्ष में ब्लूटूथ डिवाइस के साथ गिरफ्तार किया गया।

एटा में फिरोजाबाद के अशोक को अपने भाई भानु प्रताप की जगह परीक्षा देते पकड़ा गया। मैनपुरी में आगरा की कोमल बहन उर्मी की जगह परीक्षा देते हुए पकड़ी गई। जौनपुर में आजमगढ़ के प्रमोद कुमार को जन्मतिथि बदलकर परीक्षा में शामिल होने पर पकड़ा गया। जौनपुर में साहिल दूसरे अभ्यर्थी की जगह परीक्षा देने का प्रयास करने के दौरान गिरफ्तार हुआ। सुल्तानपुर में कुशीनगर निवासी वशिष्ठ कुमार को दोबारा परीक्षा देने पर पकड़ा गया।

तीसरे दिन बढ़ी उपस्थिति, 70.43 फीसदी ने दी परीक्षा
तीसरे दिन रविवार को 29.57 फीसदी अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। 9,63,671 अभ्यर्थियों के स्थान में 70.43 फीसदी 6,78,767 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। 3,37,647 अभ्यर्थी पहली और 3,41,120 अभ्यर्थी दूसरी पाली में उपस्थित रहे। हालांकि बीते दो दिन की परीक्षा के मुकाबले रविवार को करीब दो फीसदी अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। वहीं 185 अभ्यर्थी संदिग्ध पाए गए, उन्हें परीक्षा देने की अनुमति प्रदान की गयी। उनके दस्तावेजों का उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा गहनता से परीक्षण किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button