अध्यात्म

रक्षाबंधन पर किन चीजों से तिलक करना माना जाता है शुभ? 

रक्षाबंधन एक पारंपरिक हिंदू त्यौहार है, जिसका हिंदू धर्म में बड़ा महत्व है। यह त्योहार भाई-बहन के बीच के पवित्र बंधन और प्यार का प्रतीक है। रक्षा बंधन का अर्थ है कि सुरक्षा का बंधन। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और बदले में भाई उनकी रक्षा करने की कसम खाते हैं।

हिंदू पंचांग के अनुसार, 19 अगस्त को रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जाएगा, तो आइए इस दिन भाई का तिलक किन चीजों से करना शुभ माना जाता है, उसके बारे में जानते हैं।

रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan 2024 Shubh Muhurat)
हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि 19 अगस्त को देर रात 03 बजकर 43 मिनट पर शुरू होगी। इसके बाद पूर्णिमा तिथि का आरंभ होगा। वहीं, इसका समापन 19 अगस्त को रात 11 बजकर 55 मिनट पर होगा। ऐसे में रक्षाबंधन 19 अगस्त को मनाया जाएगा।

इन चीजों से करें भाई को तिलक (Raksha Bandhan 2024 Tilak)
आपको बता दें, रक्षाबंधन पर अपने भाई का कुमकुम, केसर, हल्दी इन चीजों से तिलक करें। साथ ही इसमें थोड़ा अक्षत मिला लें। ऐसी मान्यता है कि इन चीजों से तिलक करने से भाई को सौभाग्य की प्राप्ति होती है। साथ ही उनके मान-सम्मान में वृद्धि होती है। इसके अलावा ज्ञान, बुद्धि और सुखी और समृद्ध जीवन की प्राप्ति होती है।

तिलक करते समय करें इस मंत्र का जाप (Raksha Bandhan 2024 Tilak Mantra)
॥ ॐ चन्दनस्य महत्पुण्यं, पवित्रं पापनाशनम् । आपदां हरते नित्यम्, लक्ष्मीस्तिष्ठति सर्वदा ॥

Related Articles

Back to top button