उत्तराखंडराज्य

रुद्रप्रयाग: 78 यात्रियों का रेस्क्यू कर दिल्ली लौटा एमआई-17 हेलिकॉप्टर

भारतीय वायुसेना का एमआई-17 हेलिकॉप्टर केदारनाथ से रेस्क्यू पूरा कर दिल्ली लौट गया है। रविवार को एमआई-17 ने दो शटल में धाम से 78 लोगों का रेस्क्यू किया, जिसमें 13 लोग गंभीर बीमार थे।

केदारनाथ पैदल मार्ग पर 31 जुलाई की रात आई आपदा बाद से विभिन्न स्थानों के साथ धाम में फंसे व रुके यात्रियों और स्थानीय लोगों के रेस्क्यू में भारतीय वायु सेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टर व चिनूक ने अहम भूमिका निभाई है।

रविवार को एमआई-17 ने चारधाम हेलिपैड से केदारनाथ के लिए दो शटल कीं और 78 यात्री व स्थानीय लोगों को वापस लाया। इन लोगों में 13 बीमार भी थे, जिन्हें उपचार दिया जा रहा है।

सेना के अधिकारियों का कहना है कि आपदा के बाद से केदारनाथ में रुके आखिरी व्यक्ति को भी रेस्क्यू कर लिया गया है। इसके अलावा हेलिकॉप्टर से साढ़े चार टन राशन, सब्जी, दवा और अन्य जरूरी सामग्री के साथ ही डेढ़ हजार किलो चारा भी पहुंचाया गया। रविवार दोपहर बाद एमआई-17 हेलिकॉप्टर केदारनाथ से लौटकर नई दिल्ली रवाना हो गया।

विंग कमांडर शैलेश सिंह ने बताया कि एक अगस्त को चिनूक व एमआई-17 गौचर पहुंचे थे। इस पूरे अभियान में भारतीय वायुसेना ने आखिरी व्यक्ति की मदद की है। उन्होंने बताया कि चिनूक हेलिकॉप्टर से एक्सीक्वेटर मशीन धाम पहुंचाई जानी है।

Related Articles

Back to top button