अन्तर्राष्ट्रीय

रूस और यूक्रेन ने की युद्ध बंदियों की अदला-बदली, 206 रिहा

रूस और यूक्रेन के बीच शनिवार को दूसरे दिन भी कैदियों की अदलाबदली हुई। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की मध्यस्थता में हुई इस अदलाबदली में दो दिनों में कुल 206 लोग रिहा हुए हैं। इस प्रक्रिया में 103 लोग यूक्रेन के रिहा हुए हैं जबकि 103 ही लोग रूस के रिहा हुए हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बताया है कि रिहा हुए यूक्रेनी नागरिकों में 82 सैनिक हैं जबकि 21 अन्य विभागों के अधिकारी और सामान्य नागरिक हैं। जबकि रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि रिहा हुए 103 लोग सैन्यकर्मी हैं जिन्हें अगस्त में कु‌र्स्क क्षेत्र में अचानक हमला करके यूक्रेनी सेना ने बंदी बना लिया था।

यूएई ने आठवीं बार दोनों देशों के बीच मध्यस्थता की
बंदियों की अदलाबदली कहां हुई, यह नहीं बताया गया है। यूएई की सरकारी न्यूज एजेंसी डब्ल्यूएएम के अनुसार यूएई ने आठवीं बार दोनों देशों के बीच मध्यस्थता की और दोनों पक्षों के लोगों को रिहा करवाया है।

जेलेंस्की ने फिर की लंबी मार वाले हथियारों की मांग
रुस ने शुक्रवार-शनिवार की रात यूक्रेन के 12 क्षेत्रों में 76 ड्रोनों से हमला किया। यूक्रेन ने इनमें से 72 ड्रोनों को आकाश में ही नष्ट करने का दावा किया है। रूस के इस हमले से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। लेकिन तीन इलाकों में रूसी सेना की गोलाबारी में यूक्रेन के पांच नागरिक मारे गए हैं।

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने एक बार फिर से सहयोगी पश्चिमी देशों से लंबी दूरी तक मार करने वाले हथियारों की मांग की है। कहा है कि रूस की हमले की क्षमता कम करके ही यूक्रेन युद्ध रोका जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button