कारोबार

 रेलवे से जुड़ी कंपनी ने निवेशकों को किया मालामाल, 15% तक उछले शेयर

रेलवे विकास कार्यों से जुड़ी सरकारी कंपनी रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। सोमवार को बाजार खुलने के साथ ही कंपनी के शेयर 15 प्रतिशत तक चढ़ गए थे। करीब एक मिलियन शेयर की ब्लॉक डील के बाद आरवीएनएल के शेयरों में यह तेजी आई है। कंपनी के स्टॉक रिकॉर्ड हाई 567.60 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे। यह तीसरा मौका है जब रेलवे से जुड़ी इस कंपनी के शेयर रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे हैं।

यह खबर लिखने तो दोपहर करीब ढेड़ बजे आरवीएनएल के शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में करीब 15% की तेजी के साथ 566 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। RVNL स्टॉक में पिछले 5 ट्रेडिंग सेशन में करीब 33% की तेजी देखने को मिली है। इसके साथ ही पिछले एक माह में कंपनी ने निवेशकों को 48% और एक साल में अब तक 203% का रिटर्न दे चुका है।

क्यों आ रही शेयरों में तेजी

रेल मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2024-25 और 2025-26 में 10 हजार नॉन-एसी कोच मैन्युफैक्चरिंग करने का एलान किया है। रेल मंत्रालय ने इस वित्त वर्ष में 4485 नॉन एसी कोच बनाने का लक्ष्य रखा है।

इसके साथ ही अगले वित्त वर्ष 2025-26 में मंत्रालय बचे हुए 5,444 नॉन एसी कोच बनाएंगे। इसके बाद ही टेक्निकल फ्रंट की बात करें तो रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (आरएसआई) अभी 82.5 है। यही कारण है कि कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है।

RVNL कंपनी क्या करती है?

RVNL भारतीय रेलवे की ऑपरेशन यूनिट है। यह कंपनी रेल मंत्रालय के अंतर्गत आती है। यह कंपनी भारतीय रेलवे के सभी प्रोजेक्ट डेवलपमेंट साइकिल को मैनेज करती है। इसमें डिजाइन से लेकर परियोजना का अनुमान और कॉन्ट्रैक्ट मैनेजमेंट शामिल है।

Related Articles

Back to top button