टेक्नोलॉजी

रोजाना पिएंगे ये 5 हर्बल टी, तो वजन घटने के साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल भी होगा कम

आजकल व्यस्त जीवनशैली और अनहेल्दी खानपान की वजह से मोटापा और कोलेस्ट्रॉल की समस्या आम हो गई है। इन समस्याओं से निपटने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। इनमें से एक उपाय है हर्बल टी। हर्बल टी में कई ऐसे गुण होते हैं, जो वजन कम करने (Weight Loss) के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल कम करने (Reduce Cholesterol) में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 हर्बल टी के बारे में।

ग्रीन टी
ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स और कैटेचिन होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और फैट बर्न करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ग्रीन टी में मौजूद एपीगैलोकैटेचिन गैलेट (EGCG) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

अदरक की चाय
अदरक में जिंजरोल होता है जो पाचन को बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इसके अलावा, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। अदरक की चाय कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है।

पुदीने की चाय
पुदीने की चाय पाचन को बेहतर बनाने और पेट की गैस को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा, पुदीना वजन घटाने में भी मदद करता है। पुदीना अपने एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकता है।

दालचीनी की चाय
दालचीनी में कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है। इसके अलावा, दालचीनी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है।

तुलसी की चाय
तुलसी की चाय में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह चाय मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और वजन घटाने में मदद करती है। इसके अलावा, हरी पत्तेदार चाय कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है।

हर्बल टी के अन्य फायदे

  • पाचन को बेहतर बनाती है
  • मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है
  • एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है
  • तनाव कम करती है
  • अच्छी नींद लेने में भी मददगार

कैसे करें सेवन?
आप दिन में 1-2 कप हर्बल टी पी सकते हैं। आप इन चायों को बिना चीनी या दूध के पी सकते हैं। आप चाहें तो इसमें थोड़ी-सी शहद मिला सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को हर्बल टी पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

कुछ हर्बल टीज कुछ दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकती हैं। इसलिए, अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो हर्बल टी पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Back to top button