जीवनशैली

रोजाना लौंग खाने से मिलेंगे कई बेमिसाल फायदे

भारतीय मसाले के हर एक मसाले का अपना महत्व है। इन्हीं में से एक अहम मसाला है, लौंग जो कि पूरे शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। लौंग को कई प्रकार की डिशेज में मिलाया जाता है, क्योंकि इसकी एक तेज खास महक इसे एक अलग फ्लेवर भी देती है। इसी तरह प्रतिदिन मात्र एक लौंग चबाने से हेल्थ को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं प्रतिदिन एक लौंग चबाने के फायदे-

पेट के लिए फायदे
लौंग में एंटी-इंफ्लेमटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे खाना खाने के बाद एक लौंग चबाने से ब्लोटिंग, गैस और एसिडिटी से राहत मिलती है। लौंग के एंटी बैक्टीरिया गुण आंतों में मौजूद पैरासाइट को नष्ट करते हैं। ये भूख भी बढ़ाता है और साथ ही पाचन शक्ति भी बढ़ाता है, जिससे शरीर को स्फूर्ति मिलती है।

दांतों के लिए औषधि
ओरल हेल्थ के लिए लौंग का इस्तेमाल करने की जानकारी लगभग सभी को है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं, साथ ही लौंग का तेल मुंह के छालों और दांत दर्द के लिए बहुत फायदेमंद है। ये मुंह की बदबू भी दूर करता है।

इम्यून सिस्टम बूस्ट करे
लौंग के एंटी-वायरल गुण कई बीमारियों से बचाव करने में मदद करते हैं। ये एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट है, जिससे ये शरीर को खतरनाक फ्री रेडिकल से बचाता है। इससे फ्लू जैसे संक्रमण से बचाव होता है।

पौष्टिक तत्व
लौंग में विटामिन सी, के, फाइबर और मैंगनीज पाया जाता है, जो शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने के साथ इंफ्लेमेशन से बचाव करता है और लिवर, बोन, डाइजेस्टिव और रेस्पिरेटरी हेल्थ के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है।

हड्डियां मजबूत करे
लौंग में यूजेनॉल और फ्लेवोनॉयड जैसे हाइड्रो एल्कोहलिक कंपाउंड पाए जाते हैं जो बोन डेंसिटी बढ़ाते हैं और हड्डियों में मिनरल की मात्रा भी बढ़ाते हैं।

Related Articles

Back to top button