अन्तर्राष्ट्रीय

लेबनान में पेजर्स और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट में अब तक 32 की लोगों की मौत

मंगलवार को लेबनान में हुए सीरियल पेजर ब्लास्ट के बाद अब बुधवार को लेबनान के बेका क्षेत्र में फिर से ब्लास्ट हो गया है। यह ब्लास्ट वॉकी-टॉकी डिवाइस में हुआ, जिसके कारण 14 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, इस ब्लास्ट में मरने वालों की संख्या और घायलों की संख्या बढ़ सकती है। वहीं इसी के साथ वॉकी-टॉकी और पेजर में विस्फोट में 32 लोग मारे गए और 3,250 से अधिक घायल हो गए।

ब्लास्ट के लिए इजरायल को दोषी
बता दें कि इससे पहले मंगलवार को लेबनान में हुए पेजर ब्लास्ट में आठ लोगों की मौत हो गई थी और तीन हजार लोग घायल हो गए थे। इस ब्लास्ट में हिजबुल्ला के लड़ाके भी मारे गए थे। इस ब्लास्ट के लिए हिजबुल्ला ने इजरायल को दोषी ठहराया था। हालांकि इजराइली सेना ने ने इस ब्लास्ट के बारे में किसी भी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था।

सुरक्षा सूत्रों और एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले वॉकी-टॉकी में बुधवार को लेबनान के दक्षिण और बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में विस्फोट हुआ।

अंतिम संस्कार के दौरान हुए धमाके
बुधवार को पेजर के जरिए किए गए इसी तरह के विस्फोटों के एक दिन बाद लेबनान और इजरायल में तनाव बढ़ गया है। यह ब्लास्ट उस वक्त हुआ जब हिजबुल्लाह पिछले दिन मारे गए लोगों के लिए आयोजित अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहे थे।

ईरान समर्थित हिजबुल्ला ने आज कहा कि उसने रॉकेट से इजरायली तोपखाने के ठिकानों पर हमला किया है। हिजबुल्ला की यह कार्रवाई लेबनान में हुए सीरियल पेजर ब्लास्ट के बाद की गई। अब मध्य पूर्व में व्यापक युद्ध की संभावना बढ़ गई है।

Related Articles

Back to top button