राष्ट्रीय

वायनाड भूस्खलन में अब तक 300 से अधिक मौतें, राहत-बचाव कार्य छठे दिन भी जारी

केरल के वायनाड में खोज और बचाव अभियान रविवार को छठे दिन में प्रवेश कर गया है, क्योंकि वायनाड के चूरलमाला और मुंडक्कई में हुए भूस्खलन के बाद मलबे में अभी भी कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। बचाव अभियान के बारे में जानकारी देते हुए वायनाड जिला कलेक्टर मेघश्री ने बताया कि बचाव अभियान जोरों पर है और आज के अभियान के लिए 1300 से अधिक बल तैनात किए गए हैं।

बचाव अभियान जोरों पर चल रहा
वायनाड के जिला कलेक्टर ने बताया, “बचाव अभियान जोरों पर चल रहा है। आज 1,300 से अधिक बल तैनात हैं… स्वयंसेवक भी वहां हैं… कल बचाव अभियान के लिए गए स्वयंसेवक वहां फंस गए थे, आज हम सावधानी बरत रहे हैं ताकि ऐसा न हो।” इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया है कि चूरलमाला और मुंदक्कई क्षेत्रों में जहां भूस्खलन हुआ था, वहां पुलिस की रात्रि गश्त शुरू कर दी गई है।

पीड़ितों के घरों में घुसने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी
सीएम कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रात के समय पीड़ितों के घरों या इलाकों में घुसने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बयान में कहा गया है कि बचाव कार्यों के लिए पुलिस की अनुमति के बिना किसी को भी रात के समय इन जगहों के घरों या इलाकों में प्रवेश नहीं करना चाहिए। शनिवार को भारतीय वायुसेना ने वायनाड के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में तलाशी अभियान में तेजी लाने के लिए सियाचिन और दिल्ली से एक ZAWER और चार REECO रडारों को हवाई मार्ग से मंगाया।

आपदा में 300 से अधिक लोगों की जान चली गई
उसी दिन, भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी), भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने केरल के भूस्खलन प्रभावित वायनाड जिले में स्थित सोचीपारा झरने में फंसे तीन कर्मियों को सफलतापूर्वक बचाया। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शनिवार को भूस्खलन प्रभावित वायनाड में राहत प्रयासों के लिए 5 करोड़ रुपये का योगदान देने के लिए तमिलनाडु सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया। इस आपदा में राज्य में 300 से अधिक लोगों की जान चली गई।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि वायनाड के चूरलमाला और मुंदक्कई में 30 जुलाई को हुए बड़े पैमाने पर भूस्खलन में मरने वालों की संख्या शुक्रवार तक 308 हो गई है। नवीनतम जानकारी के अनुसार, 215 शव और 143 अंग बरामद किये गये, जिनमें 98 पुरुष, 87 महिलाएं और 30 बच्चे शामिल हैं। 212 शवों और 140 शवों के अंगों की पोस्टमार्टम प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब तक 148 शवों की पहचान रिश्तेदारों द्वारा की जा चुकी है।

Related Articles

Back to top button