उत्तरप्रदेश

वाराणसी: काशी में फिर बसेगी टेंट सिटी, हॉट एयर बैलून भी उड़ेंगे

काशी में दोबारा टेंट सिटी बसाई जाएगी। साथ ही हॉट एयर बैलून शो का भी आयोजन कराया जाएगा। पर्यटन विभाग ने इससे संबंधित प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही पर्यटक टेंट सिटी में ठहरने का आनंद उठाएंगे और आसमान से गंगा के मैदानी भाग का भ्रमण कर सकेंगे।

उपनिदेशक पर्यटन आरके रावत ने बताया कि प्रस्ताव तैयार कर निदेशालय को भेजा जा चुका है। इस बार टेंट सिटी गंगा के तटीय क्षेत्र की बजाय मैदानी भाग में बसाई जाएगी। इसके लिए वाराणसी में दो स्थानों का चयन किया गया है। इसमें रामनगर और सेवापुरी के क्षेत्र शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि काशी में गंगा किनारे टेंट सिटी लोगों को भा रही थी। एनजीटी की रोक के बाद अब दूसरी जगह टेंट सिटी बसाई जाएगी। काशी में पिछले वर्ष हॉट एयर बैलून शो का सफल आयोजन किया जा चुका है।

टेंट सिटी में होगी आभासी गंगा आरती
प्रस्तावित टेंट सिटी में गंगा आरती भी कराने का प्रस्ताव है। यहां आभासी रूप से गंगा आरती भी होगी। टेंट सिटी की शुरुआत 100 कमरों से होगी। इसमें अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस कमरे होंगे। ये कमरे तीन स्तरों वाले होंगे। लग्जरी कमरे पूरी तरह वातानुकूलित होंगे।

काशी के स्वादिष्ट जायके का उठा सकेंगे स्वाद
काशी आने वाले पर्यटकों को यहां स्वादिष्ट जायके परोसे जाएंगे। इसमें चाट से लेकर कचौड़ी ओर लस्सी आदि जायके परोटी जाएगी। इसके लिए देश की चार कंपनियों ने प्रस्ताव पर्यटन विभाग को भेजा है। इनवेस्ट को ध्यान में रखते हुए पर्यटन विभाग ने प्रस्ताव को शासन को भेज दिया है।

Related Articles

Back to top button