उत्तरप्रदेशराजनीतिराज्य

विधानसभा चुनाव: जम्मू-कश्मीर में 20 प्रत्याशी उतारेगी सपा, जारी हुई प्रचारकों की लिस्ट

सपा ने जम्मू-कश्मीर में कुल 20 प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं। तीसरे चरण में उसके 15 प्रत्याशी हैं, जबकि दूसरे चरण में 5 प्रत्याशी। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सभी स्टार प्रचारकों को निर्देश दिए हैं कि वे जम्मू-कश्मीर में स्थानीय संगठन की डिमांड के अनुसार अपने कार्यक्रम तय करें। इसी के साथ सपा ने इन चुनावों के लिए प्रचारकों की लिस्ट भी जारी कर दी है। फैजाबाद से सांसद अवधेश प्रसाद इस लिस्ट में शामिल हैं। अवधेश प्रसाद के अलावा इकरा हसन और प्रिया सरोज भी इस लिस्ट में शामिल हैं। मालूम हो कि कांग्रेस वहां नेशनल कांफ्रेंस के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है।

सौंपी गईं सूची
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और फैजाबाद (अयोध्या) के सांसद अवधेश प्रसाद समेत पार्टी के 13 दिग्गज नेता जम्मू-कश्मीर चुनाव प्रचार के लिए जाएंगे। सपा ने चुनाव आयोग को इन नेताओं की सूची भेज दी है।सपा की ओर से आयोग को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि ये नेता तीसरे चरण के चुनाव में वहां दौरा करेंगे। इस सूची में सपा के उपाध्यक्ष किरनमय नंदा, सांसद धर्मेंद्र यादव, जावेद अली, हरेंद्र मलिक, इकरा हसन, प्रिया सरोज व पुष्पेंद्र सरोज, विधायक कमाल अख्तर, एमएलसी जासमीर अंसारी, पूर्व एमएलसी उदयवीर सिंह और सपा के राष्ट्रीय सचिव रामआसरे विश्वकर्मा का नाम शामिल है।उधर, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि छोटे राज्यों में सीटें जीतकर राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा पाना आसान है। इसलिए सपा जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों में विस्तार की योजना से काम कर रही है।

ये है प्रचारकों की लिस्ट

जाति देख अपराधियों को दी जा रही सजा या माफी : अखिलेश
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि भाजपा सरकार ने यूपी को जंगलराज में बदल दिया है। बहन-बेटियां सुरक्षित नहीं है। हर दिन बेटियों के साथ जघन्य अपराध हो रहे हैं। पुलिस जनता की सुरक्षा के बजाय उन्हें प्रताड़ित कर रही है। लोगों की जान ले रही है। झूठे मुकदमों में निर्दोषों को फंसाया जा रहा है। जाति देखकर अपराधियों को सजा या माफी दी जाती है।

अखिलेश ने रविवार को जारी बयान में कहा कि पुलिस असली अपराधियों के बजाय गरीब और निरीह लोगों का फर्जी एनकाउंटर कर रही है। हिरासत में ही पीट-पीटकर मार रही है। लखीमपुर खीरी के फरदान में पुलिस पिटाई से एक और दलित युवक की मौत हो गई है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार पीडीए के साथ अन्याय और अत्याचार कर रही है। दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यक समाज के युवाओं के खिलाफ पुलिस का अत्याचार थम नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में सामूहिक दुष्कर्म की शिकार युवती का जो वीडियो सामने आया है, उससे प्रदेश में बढ़ रहे महिला उत्पीड़न और अत्याचार का मूल करण सामने आ गया है। सरकार बताए कि उसका एंटी रोमियो स्क्वायड कहां लुप्त हो गया है। पिछले दिनों हुई बरसात से कई दर्जन लोग बेमौत मारे गए। भाजपा सरकार कहीं भी जनता के प्रति जवाबदेह नहीं दिखाई दे रही है।

मेरठ हादसे पर जताया शोक
अखिलेश ने मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत पर शोक जताया है। उन्होंने दिवंगत आत्माओं की शांति की प्रार्थना करते हुए परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की। साथ ही सरकार से पीड़ित परिवारों को उचित मुआवजा देने की मांग की।

Related Articles

Back to top button