अध्यात्म

शनिवार के दिन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें

शनिवार का दिन मुख्य रूप से न्याय के देवता शनि देव के लिए समर्पित माना जाता है। इस दिन शनि देव की पूजा-अर्चना से व्यक्ति को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। साथ ही शनिवार के दिन महादेव की पूजा-अर्चना करने से भी साधक को कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि शनिवार के दिन शिवलिंग पर क्या चढ़ाना चाहिए।

जरूर चढ़ाएं ये चीज
शनिवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत हो जाएं। इसके बाद तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें थोड़े-से काले तिल डालें और शिव जी का जलाभिषेक करें। इसके साथ ही आप शनिवार के दिन शिवलिंग पर काली उड़द की दाल भी चढ़ा सकते हैं। ऐसा करने से शनि देव के अशुभ प्रभाव से छुटकारा मिलता है।

चढ़ा सकते हैं ये फूल
शनिवार के दिन शिव जी की पूजा के दौरान आप उन्हें शमी, कनेर, बेला, अलसी या फिर अगस्त्य का फूल भी अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करने से शनि दोष जैसे साढ़े साती एवं ढैय्या से राहत मिल सकती है। इसके साथ ही कम-से-कम एक माला शिव जी के पंचाक्षरी मंत्र ओम नमः शिवाय का जाप करना चाहिए।

दूर होगी दुख और दरिद्रता
अधिक लाभ प्राप्ति के लिए आप शनिवार के दिन शिव मंदिर में धतूरे और हरसिंगार का पौधा लगा सकते हैं। ऐसा करने से दुख और दरिद्रता दूर होती है। साथ ही महादेव की कृपा से साधक का दांपत्य जीवन भी खुशहाल बना रहता है। इसके साथ ही आप शनिवार के दिन शिव मंदिर में शिव जी को त्रिशूल भी चढ़ा सकते हैं, इसस भी शनि संबन्धी कष्ट दूर होते हैं।

Related Articles

Back to top button