राष्ट्रीय

शादी के कुछ दिन पहले वर पक्ष ने की दहेज में बुलेट और कार की मांग, FIR हुई दर्ज

करनाल: हरियाणा के करनाल जिले के कुंजपुरा इलाके में शादी से पूर्व ही दहेज की मांग की वजह से शादी टूटने की घटना सामने आई है। घटना कलवेहड़ी गांव की है। इल्जाम है कि शादी से लगभग 15 दिन पहले ही लड़के पक्ष ने लड़की पक्ष से दहेज में बुलेट बाइक तथा क्रेटा कार की डिमांड की। साथ ही डिमांड पूरी न करने पर शादी तोड़ने की बात कही। पुलिस ने शिकायत के आधार पर अपराधी शख्स, उसकी मां तथा तीन भाइयों सहित 7 के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है। वही गांव कलवेहड़ी निवासी वरियाम सिंह बंजारे ने पुलिस को दर्ज मुकदमे में बताया कि उसके पास दो लड़के एवं दो लड़कियां हैं। छोटी बेटी ने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर करनाल ITI से इलेक्ट्रीशियन में डिप्लोमा किया है। उसने अपनी इस बेटी का रिश्ता सोनीपत जिले के गांव महलाणा रहवासी युवक शैलेंद्र के साथ तय किया, जो बिजली निगम में क्लर्क है।

पिछले साल 3 सितंबर को जब रिश्ता तय हुआ तो दूल्हे पक्ष की ओर से बगैर दहेज के सिर्फ 3 कपड़ों में ही लड़की से शादी करने की बात कही गई थी। दोनों पक्षों की मंजूरी से 11 फरवरी 2022 की शादी की तारीख तय हो गई। तत्पश्चात, विवाह समारोह की तैयारियां आरम्भ हो गईं। 3 फरवरी को लगन मतलब शादी की चिट्ठी एवं दहेज का सामान दूल्हे के घर पहुंचाना भी तय हो गया। इसी के चलते 24 जनवरी को दूल्हे का भाई यशवंत गांव कलवेहड़ी आया। यहां आने के पश्चात् दूल्हे के भाई एवं उनके अन्य परिवार वालों ने दहेज की मांग करनी  आरम्भ कर दी। पहले एसी, फ्रिज ब्रांडेड सामान तथा दूल्हे सहित चारों भाइयों की अंगूठी चेन के अतिरिक्त मां व बहनों के लिए अंगूठी की मांग की गई। तत्पश्चात, सभी परिवार वालों के महंगे कोट पैंट के साथ बुलेट मोटरसाइकिल, क्रेटा कार भी दहेज की सूची में जोड़ दी गई। वधू पक्ष ने जब भारी भरकम चीज़ीं दहेज में देने की अपनी हैसियत न होने की बात बताई तो दूल्हे पक्ष द्वारा शादी से स्पष्ट मना कर दिया गया।

वही पुलिस में शिकायत देने से पहले केस को लेकर 7 गांवों की पंचायतें भी लड़की पक्ष के समर्थन में उतर गईं। उन्होंने भी सोनीपत के गांव महलाणा निवासी युवक शैलेंद्र को कॉल पर समझाने की कोशिश की, मगर वह नहीं माना। 7 गांवों के व्यक्तियों ने पंचायत करते हुए रिश्ते को जोड़ने की पूरी कोशिश की। जब वे नहीं माने तो परिवार वालों ने एसपी गंगाराम पूनिया को केस की शिकायत दी। मुकदमा दर्ज करने के पश्चात् एएसपी हिमाद्री कौशिक मामले की तहकीकात कर रही हैं। लड़की पक्ष की तरफ से शादी के कार्ड भी वितरित किए जा चुके थे तथा दहेज में देने के लिए बहुत चीजें भी खरीदी जा चुकी थी। 

Related Articles

Back to top button