अन्तर्राष्ट्रीय

शेख हसीना सरकार के 17 पूर्व मंत्री और नौ सांसदों के बांग्लादेश छोड़ने पर रोक

बांग्लादेश की एक अदालत ने सोमवार को अपदस्थ शेख हसीना सरकार के 17 पूर्व मंत्रियों और नौ सांसदों के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है। उन पर भ्रष्टाचार में शामिल होने का आरोप है। ढाका मेट्रोपालिटन के वरिष्ठ विशेष न्यायाधीश मोहम्मद अस-शम्स जगलुल हुसैन की अदालत ने सोमवार को भ्रष्टाचार विरोधी आयोग के आवेदनों पर सुनवाई के बाद यह आदेश दिया।

देश छोड़ने पर जिन पर प्रतिबंध लगा है उनमें पूर्व विदेश मंत्री हसन महमूद, पूर्व ऊर्जा और खनिज संसाधन राज्य मंत्री नसरुल हामिद, पूर्व जहाजरानी राज्य मंत्री खालिद महमूद, पूर्व आइसीटी राज्य मंत्री जुनैद अहमद पलक और पूर्व प्राथमिक और जन शिक्षा राज्य मंत्री मोहम्मद जाकिर हुसैन प्रमुख हैं। खबरों के मुताबिक, हसीना की अवामी लीग के कई शीर्ष नेता और सांसद और कैबिनेट मंत्री देश छोड़ चुके हैं।

बांग्लादेश संसद ने दिया इस्तीफा
कई अन्य मंत्रियों ने अपना आधिकारिक या निजी आवास छोड़ दिया है और माना जाता है कि वे सुरक्षित स्थानों पर छिपे हुए हैं।बांग्लादेश संसद अध्यक्ष शिरीन ने इस्तीफा दिया बांग्लादेश संसद की अध्यक्ष शिरीन शर्मिन चौधरी ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। उन पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान एक आभूषण कर्मचारी की हत्या का आरोप है।

मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस के साथ बैठक पर कही बात
चौधरी के खिलाफ मामला पूर्व कैबिनेट मंत्रियों और अवामी लीग नेताओं के खिलाफ कई अन्य मामलों में से एक है।अंतरिम सरकार के साथ मिलकर काम करने को उत्सुक है। अमेरिका एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने सोमवार को कहा कि उनका देश बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के साथ मिलकर काम करने को उत्सुक है और कई मुद्दों पर ढाका के साथ संबंधों को मजबूत करने की उम्मीद कर रहा है। अमेरिकी दूतावास प्रभारी डी एफेयर हेलेन लाफवे ने मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस के साथ बैठक के दौरान यह बात कही।

Related Articles

Back to top button