Uncategorizedअध्यात्म

सावन की शिवरात्रि पर शिवालयों में भक्तों की भीड़

भगवान शंकर के प्रिय सावन महीने के शिवरात्रि में शुक्रवार को शिवमंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी हुई हैं। भक्त सुबह से ही अपने प्रिय शिव पर जलाभिषेक करने के लिए लाइनों में खड़े हैं। शिव भक्तों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए पुलिस प्रशासन से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। शिवमंदिरों को भी फूलों और लाइटों से सजाया गया है।

शिवरात्रि के मौके देश भर में शिव भक्तों में उत्साह का महौल है। इस मौके पर दिल्ली हो, झारखंड हो या उत्तराखंड हर जगह कांवड यात्री और शिव भक्त लाइन में खड़े होकर अपने भगवान का जलाभिषेक कर रहे हैं। कावड़ यात्रियों के लिए मंदिरों में अलग से व्यवस्था की गई है।

हरिद्वार में शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़-

हरिद्वार में सावन शिवरात्रि पर शिवालयों में शिव भीणों की भीड़ उमड़ रही है। दक्षेश्वर महादेव मंदिर और अन्य शिवालयों में श्रद्धालुओं का तांता लगा है। भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए लोग पहुंच रहे हैं। बेलपत्र, दूध दही, शहद, भंग धतूरे और गंगाजल से भगवान शिव की पूजा कर रहे हैं।

क्या है मान्यता-

मान्यता है कि इन दिन पूजा करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है। शिवरात्रि में शिव पूजा निशिता काल मूहुर्त में की जाती है। जो रात 12 बजकर 12 मिनट से 12 बजकर 55 मिलन तक रहेगा। इस काल में जलाभिषेक कर सकते हैं। वहीं, सावन शिवरात्रि को लेकर मंदिरों में भी तैयारी की गई है।

राजधानी दिल्ली में नजर आ रहा है उत्साह-
देश की राजधानी दिल्ली स्थित तमाम शिव मंदिरों में शिवरात्रि की तैयारी पूरी कर ली गई है। शिवरात्रि के अवसर पर शुक्रवार को कांवड़ियों के अलावा बड़ी संख्या में शिव भक्त जलाभिषेक करेंगे। सभी मंदिरों में व्यवस्था बनाए रखने और शिव भक्तों की सुविधा के लिए समिति बनाई गई हैं। दिल्ली के बदरपुर से जैतपुर के बीच भी कई शिवमंदिर हैं। इन मंदिरों में सुबह से ही शिवभक्तों की भीड़ लगी हुई है। महिला और पुरुष सभी आस्था के साथ शिवलिंग पर जल चढ़ा रहे हैं।

इधर चांदनी चौक स्थित गौरी शंकर मंदिर एवं मादीपुर स्थित शिव मंदिर में शिवरात्रि के दिन शिवभक्तों की भारी भीड़ लगी हुई है। उम्मीद की जा रही है कि इन दोनों मंदिरों में कई हजार कांवड़िये आज जलाभिषेक करेंगे। वहीं अन्य शिवभक्त भी बड़ी संख्या में शिवलिंग पर जल चढ़ाएंगे। इसके अलावा आसफ अली रोड स्थित श्रीराम हनुमान वाटिका मंदिर, जयपुर हाईवे स्थित रंगपुरी गांव में स्थापित शिव मूर्ति पर भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूजा अर्चना करेंगे। इन मंदिरों में कमेटियों ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष टीम बनाई है। वैसे तो दिल्ली में कई छोटे बड़े शिव मंदिर हैं, मगर शिव भक्तों की सबसे ज्यादा श्रद्धा चांदनी चौक स्थित गौरी शंकर मंदिर एवं मादीपुर स्थित शिव मंदिर के साथ जुड़ी हुई हैं।

इस तरह करें शिव की पूजा-

सूर्योदय से पहले स्नान करने के बाद वस्त्र धारण कर पूजा की सभी सामग्री एकत्र कर लें। इसके बाद पूजा करना शुरू करें। सबसे पहले शिवलिंग का दूध,  दही, शहद, घी, शक्कर, गन्ने का रस से अभिषेक करें। उसके बाद गंगाजल में काला तिल मिलाकर 108 बार महादेव के महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। जल को शिवलिंग पर अर्पित कर दें। धीरे-धरी महादेव के प्रिय चीजों का अर्पित करते जाएं।  महादेव के समक्ष आटै का चौमुखी दीपक जला दें। फिर शिव मंत्र व शिव चालीसा का पाठ करें।

Related Articles

Back to top button