खाना -खजाना

सावन में घर पर जरूर बनाएं ये स्पेशल ट्रेडिशनल पंजाबी मिठाइयां

अलग-अलग मौसम में अलग-अलग प्रकार के बनाएं जाने वाले व्यंजनों का अपना अलग ही आनंद होता है, क्योंकि ये मौसम के अनुकूल चीजों से तैयार किए जाते हैं। जिनका सेवन स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। ऐसे में सावन का मौसम आते ही सबको रिमझिम फुहारों के बीच चाय और पकौड़े की याद सताने लगती है। लेकिन इसी सावन में कुछ पारंपरिक मिठाइयां भी अपनी तरफ आकर्षित करती हैं। जिनमें पंजाबी ट्रेडिशनल मिठाइयों का अपना अलग ही स्वाद है। तो आइए जानते हैं सावन स्पेशल ट्रेडिशनल पंजाबी मिठाइयों की रेसिपी के बारे में।

मटका कुल्फी
एक भारी तले वाले बर्तन में दूध को गर्म करें। दूध के गाढ़ा होने पर इसमें थोड़े से ठंडे दूध में मिक्स मिल्क पाउडर को डालकर अच्छे से मिक्स करें।अब इसमें चीनी और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर मिक्स करें और ठंडा होने पर मटकी में भरें और ऊपर से फॉयल से पैक करें और जमने तक के लिए फ्रीजर में रखें।6 घंटे बाद तैयार हो जाएगी आपकी पंजाबी मटका कुल्फी।

डोडा बर्फी
डोडा बर्फी बनाने के लिए एक कढ़ाई में घी गर्म करें और इसमें दलिया डालकर ब्राउन होने तक भूनें और एक तरफ रखें। अब एक बर्तन में दूध डालकर गर्म करें और ऊबाल आने पर इसमें क्रीम डालें और तब तक पकाएं जब तक कि दूध अच्छे से गाढ़ा न हो जाए। तैयार दूध में दलिया और चीनी डालकर दस मिनट पकाएं और काजू बादाम और कोको पावडर डालकर अच्छे से मिक्स करें और घी लगी थाली में फैलाएं और ऊपर से बादाम के टुकड़े चिपकाएं। ठंडा होने पर बर्फी के शेप में काटें और सर्व करें।

पिन्नी
एक कढ़ाई में घी डालकर गोंद को डालें और फ्राई करें और बाहर निकाल लें। ठंडा होने पर इसे मिक्सी में पीस लें।अब इसी कढ़ाई में बचे हुए घी में कटे हुए काजू, बादाम, किशमिश, नारियल को भी बारी बारी से फ्राई करके निकाल लें। अब इसमें थोड़ा और घी डालकर आटा ब्राउन होने तक फ्राई करें। सारे मिश्रण को एक बड़े बर्तन में मिक्स करें और इसमें तगार या गुड़ डालकर हल्का गर्म ही इससे लडडू तैयार करें।

रबड़ी
रबड़ी बनाने के लिए सबसे पहले दूध को तेज आंच पर उबाल आने तक गर्म करें,और इसके बाद आंच कम कर दूध को पकने के लिए छोड़ दें। जब दूध एक तिहाई रह जाए और इसमें मलाई की गुठलियां पड़ने लगें तो इसमें चीनी डालकर दो मिनट तक अच्छे से चलाते हुए पकाएं। अब इसमें इलायची पाउडर और कटे हुए पिस्ता के टुकड़े को डालें और थोड़ी देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें।

Related Articles

Back to top button