उत्तराखंडराज्य

सीएम धामी की घोषणा, महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में खेल की स्नातक कक्षाएं होंगी शुरू

राष्ट्रीय खेल दिवस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में खेल गतिविधियों की स्नातक स्तरीय कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की, जिसे हल्द्वानी में निर्माणाधीन खेल विवि से जोड़ा जाएगा। राज्य में खेल विवि बनने से राज्य के खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण, सुविधाएं और अवसर प्राप्त होंगे।

मुख्यमंत्री धामी बृहस्पतिवार को परेड ग्राउंड के बहुउद्देशीय क्रीड़ा भवन में हुए कार्यक्रम में पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले प्रदेश के चारों खिलाड़ियों लक्ष्य सेन, परमजीत सिंह, सूरज पंवार और अंकिता ध्यानी को 50-50 लाख की धनराशि के चेक दिए। इस दौरान 38वें राष्ट्रीय खेल की वेबसाइट का लोकार्पण भी किया।

राज्य के खिलाड़ियों को एक ही स्थान पर अपना पंजीकरण करने एवं उपलब्धियां दर्ज करने के उद्देश्य से यूकेएसआरएस पोर्टल भी लॉंन्च किया। सीएम ने कहा, राष्ट्रीय खेलों के लिए राज्य में मौजूद खेल मैदानों को राष्ट्रीय स्तर के मैदानों के रूप में विकसित किया जा रहा है।

कहा, खेल एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से नई खेल नीति लागू की गई है। राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले 31 खिलाड़ियों को सरकारी विभागों में नियुक्ति प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत चयनित 2,600 खिलाड़ियों में से 10 प्रतिशत खिलाड़ियों को प्रदर्शन पर चयनित कर विशेष प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाएगी।

इस दौरान उन्होंने उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत 3,900 खिलाड़ियों को डीबीटी से 58 लाख 50 हजार रुपये की छात्रवृत्ति वितरित की। वहीं, 269 राष्ट्रीय, 58 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और 65 प्रशिक्षकों समेत 392 लोगों को डीबीटी से सात करोड़ चार लाख रुपये की पुरस्कार राशि बांटी।

इस मौके पर खेल मंत्री रेखा आर्य, विधायक खजान दास, विशेष प्रमुख सचिव खेल अमित सिन्हा, निदेशक खेल जितेंद्र सोनकर, संयुक्त निदेशक अजय अग्रवाल, शक्ति सिंह, जिला क्रीड़ा अधिकारी निधि बिंजोला मौजूद थे।

सरकार टारगेट इंटरनेशनल पोडियम योजना शुरू करेगी
सीएम ने घोषणा की कि भारत सरकार के खेल मंत्रालय द्वारा संचालित टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना की भांति राज्य सरकार भी लक्ष्य इंटरनेशनल पोडियम योजना संचालित की जाएगी, जिससे राज्य के खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक हासिल करने की तैयारी में विशेष निधि द्वारा मदद दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button