उत्तराखंडराज्य

हरिद्वार में विशेष होम्योपैथिक ओपीडी की शुरुआत

हरिद्वार: कोरोना वायरस महामारी के बाद लोगों की मानसिक स्थिति पर गहरा प्रभाव पड़ा है, जिसके चलते कई प्रकार की बीमारियां सामने आई हैं। इसी बीच हरिद्वार में मानसिक रोगियों के लिए एक विशेष होम्योपैथिक ओपीडी की शुरुआत की गई है। इसमें मानसिक रोगियों का होम्योपैथी द्वारा प्रभावी उपचार किया जाएगा।

दरअसल, हरिद्वार में मानसिक रोगियों के लिए एक विशेष होम्योपैथिक ओपीडी की शुरुआत की गई है, जिसे रुड़की में संचालित किया जा रहा है। इस ओपीडी में मानसिक रोगों का होम्योपैथिक विभाग द्वारा इलाज किया जा रहा है। जिला होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि होम्योपैथी बहुत सारी बीमारियों का इलाज है। उन्होंने कहा कि तनाव में होने वाले अलग-अलग लक्षणों के लिए अलग दवाइयां उपलब्ध हैं। होम्योपैथिक चिकित्सा मानसिक स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित और प्रभावी विकल्प प्रदान करती है, जो महामारी के बाद के दौर में अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त चिकित्सा अधिकारी ने दावा किया कि होम्योपैथी को अपनाकर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान किया जा सकता है।

वहीं इन बढ़ती बीमारियों को ध्यान में रखते हुए जिला होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी विकास ठाकुर ने बताया कि होम्योपैथी में इन समस्याओं का प्रभावी उपचार मौजूद है। ठाकुर के अनुसार, “होम्योपैथिक दवाइयां न केवल तेजी से काम करती हैं, बल्कि इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते। इन दवाओं को लेना भी बेहद आसान है, जिससे मरीजों को लाभ पहुंचता है।”

Related Articles

Back to top button