राज्यहरियाणा

हरियाणा की मनु भाकर आज मेडल पर लगाएंगी निशाना

हरियाणा की छोरियां छोरों से कम नहीं हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हरियाणा की शूटर मनु भाकर पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में पहुंच गई है। मेडल के लिए वह भारतीय समय के मुताबिक आज साढ़े 3 बजे फाइनल मुकाबला खेलेंगी। मनु ने क्वालिफिकेशन इवेंट में 600 में से 580 पॉइंट्स हासिल किए और 45 शूटर्स में तीसरे स्थान पर रहीं।

बता दें कि मनु भाकर झज्जर जिले के गोरिया गांव की रहने वाली हैं। मनु भाकर का जन्म 18 फरवरी 2002 को हुआ था। उनके पिता राम किशन भाकर मर्चेंट नेवी में हैं। शूटिंग से पहले मनु खुद को कराटे, थांग टा, टांता, स्केटिंग, स्वीमिंग और टेनिस में आजमा चुकी हैं। कराटे, थांग टा और टांता में मनु नेशनल मेडलिस्ट है। टांता में 3 बार की नेशनल चैंपियन है। स्केटिंग में स्टेट मेडल जीत चुकी हैं।

उन्होंने स्कूल में स्वीमिंग और टेनिस खेला है। एक दिन मनु अपने पापा के साथ शूटिंग रेज में घूम रही थी। अचानक मनु शूटिंग करने लगी। उसने बिल्कुल बीच में 10 नंबर टारगेट पर निशाना साधा। यह देखकर पिता ने मनु को शूटिंग करने के लिए प्रोत्साहित किया और बंदूक खरीदकर दी। मनु को नेशनल कोच यशपाल राणा ने शूटिंग के गुर सिखाए।

गौरतलब है कि शूटरों के इस दल की अगुवाई झज्जर की युवा ओलंपिक चैंपियन मनु भाकर कर रहीं हैं। भाकर महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल, 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धाओं में भाग लेने वाली एकमात्र एथलीट हैं और वो पदक की सबसे बड़ी दावेदार हैं।

Related Articles

Back to top button