राज्यहरियाणा

हरियाणा : चुनावों से पहले HKRN में टीजीटी और पीजीटी की बंपर भर्ती

इन पदों के लिए 11 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे।, स्कूलों में 26 हजार से अधिक पद खाली है। भरने का अभियान शुरू कर दिया गया है।

विधानसभा चुनावों से पहले हरियाणा सरकार ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत बंपर भर्तियां निकाली हैं। खासकर, स्कूलों में खाली पड़े पदों को भरने के लिए बड़ा अभियान शुरू किया है। इनमें पीआरटी, टीजीटी और पीजीटी अध्यापकों को पद निकाले गए हैं। इन पदों के लिए 11 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है।

टीजीटी और पीजीटी पदों के लिए एचटेट अनिवार्य रखा गया है। टीजीटी के कुल छह विषयों के लिए भर्ती निकाली है। इनमें टीजीटी सोशस स्टडीज, साइंस, हिंदी, संस्कृत, गणित, अंग्रेजी विषय शामिल हैं। पीजीटी में कुल आठ विषय बायोलाजी, काॅमर्स, संस्कृत, गणित, अर्थशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान और हिंदी के लिए अध्यापकों से आवेदन मांगे गए हैं।

इससे पहले भी, एचकेआरएन के माध्यम से स्कूलों में अध्यापकों की भर्ती की जा चुकी है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने भी 1200 पीआरटी पदों की भर्ती निकाली हुई है, लेकिन इसको पूरा करने में लंबा समय लगता है। पहला, भर्ती को अदालत में चैलेंज होनी की चुनौती होती है। दूसरा, एचएसएससी और एचपीएससी की भर्ती प्रक्रिया भी काफी लंबी है।

इसी कारण हरियाणा सरकार अब कच्ची भर्ती करने जा रही है। विभाग में अभी 26 हजार से अधिक शिक्षकों के पद खाली हैं। सरकार की मंशा है कि चुनाव से पहले एचकेआरएन से ही इन पदों को भरा जाए, ताकि विपक्ष खाली पदों को लेकर सवाल न उठा सके।

एचएसएससी और एचपीएससी भी निकालेगा भर्ती
भर्तियों को लेकर माहौल बनाने के लिए सरकार का इशारा मिलते ही एचएसएससी और एचपीएससी भी भर्तियां निकालेगा। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पास ग्रुप सी के 6 हजार से अधिक नए पदों की मांग आ चुकी है, इसलिए आयोग पदों को जल्द ही विज्ञापित करने की तैयारी में है। इसी प्रकार, कालेजों में सहायक प्रोफेसर के खाली पड़े 3500 से अधिक पदों को भरने के लिए एचपीएससी के पास मांग आ चुकी है और जल्द ही यह पद भी विज्ञापित होने वाले हैं।

Related Articles

Back to top button