राज्यहरियाणा

हरियाणा में आज पुलिस कांस्टेबल की भर्ती परीक्षा, 84 केंद्रों पर होगा पेपर

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) पुलिस में पुरुष व महिला कॉन्स्टेबल (GD) के 5600 पदों के लिए आज लिखित परीक्षा करवा रहा है। इसमें पुरुषों के लिए कुरुक्षेत्र, करनाल और महिलाओं के लिए पंचकूला में एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। कुल 84 केंद्रों पर 24003 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें 19822 पुरुष और 4181 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। पेपर के लिए एंट्री सुबह साढ़े 8 बजे शुरू हुई, जो साढ़े 9 बजे तक चली। एग्जाम शुरू हो गया है। डेढ़ बजे अभ्यर्थी एग्जाम सेंटर से बाहर आएंगे।

बता दें कि हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने परीक्षा को लेकर कुछ पाबंदियां भी लगाई हैं। महिलाएं पायल, कान की बाली और नोज पिन पहनकर सेंटर में दाखिल नहीं हो सकतीं। चुनाव आचार संहिता लगने के कारण अभ्यर्थियों को इस बार फ्री बस सेवा का लाभ भी नहीं मिल पाया है।

3 लेयर की चेकिंग
हरियाणा पुलिस में कॉन्स्टेबल भर्ती के पेपर में 3 लेयर सिक्योरिटी लगाई गई है। गेट पर बिना प्रवेश पत्र के अभ्यर्थियों को एंट्री नहीं दी जा रही। इसके अलावा, सेकेंड स्टेज पर स्कैनिंग के बाद अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जा रहा है। थर्ड स्टेज पर अभ्यर्थियों की फिजिकल चेकिंग की जा रही है। चेकिंग के दौरान जिन अभ्यर्थियों के पास कागज, रुपए या ऐसी कोई भी चीज मिल रही है, उसे रोक लिया जा रहा है।

पेपर में इन चीजों पर बैन

  • एंट्री के समय अभ्यर्थी की स्क्रीनिंग और बायोमेट्रिक होगी
  • एग्जाम सेंटर में CCTV कैमरे लगाए, HSSC करेगा मॉनिटरिंग
  • मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस व अन्य उपकरण लाने की अनुमति नहीं
  • महिला अभ्यर्थी कानों की बाली, नोज पिन व गहने पहन कर नहीं जा सकतीं
  • अनुचित साधनों का प्रयोग करने पर अभ्यर्थी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी

Related Articles

Back to top button