राजनीतिराज्यहरियाणा

हरियाणा में राज्यसभा सीट के लिए आज से नामांकन

हरियाणा के रोहतक लोकसभा सीट से दीपेंद्र हुड्‌डा के सांसद बनने के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए आज से नामांकन शुरू हो चुके हैं। हालांकि इस सीट के लिए अभी तक भाजपा और कांग्रेस ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। इस सीट पर वोटिंग के लिए सत्ता पक्ष यानी भाजपा और विपक्ष के पास अभी विधायकों की संख्या बराबर है, लेकिन विपक्ष को इस चुनाव में क्रॉस वोटिंग का डर है। इसकी वजह यह है कि तोशाम से विधायक किरण चौधरी भाजपा में शामिल हो चुकी हैं, लेकिन विधानसभा रिकॉर्ड के अनुसार वह अभी कांग्रेस की विधायक हैं। हालांकि कांग्रेस की ओर से उनकी सदस्यता रद्द करने के लिए दल बदल कानून के तहत स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता के यहां एक याचिका लगाई गई है, लेकिन अभी तक इस याचिका का निस्तारण नहीं किया जा सका है।

बता दें कि हरियाणा में राज्यसभा के लिए 5 सीटें हैं। कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्‌डा के लोकसभा सांसद बनने के बाद एक राज्यसभा सीट खाली हुई थी। दीपेंद्र हुड्डा का राज्यसभा का कार्यकाल अप्रैल 2026 तक था। चूंकि उनका शेष कार्यकाल एक वर्ष से अधिक है, इसलिए भारतीय निर्वाचन आयोग इस सीट पर उपचुनाव करा रहा है।

ECI ने ये जारी किया है उपचुनाव के लिए शेड्यूल
ECI की ओर से उप चुनाव के लिए तैयारी पूरी कर ली गई हैं। उप चुनाव कराने के लिए आईएएस साकेत कुमार को रिटर्निंग (RO) नियुक्त किया गया है। 21 अगस्त नामांकन की लास्ट डेट रखी गई है, 27 अगस्त को प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे। 3 सितंबर को वोटिंग होगी। 3 सितंबर को राज्यसभा सीट के लिए वोट डाले जाएंगे। वोटिंग सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगी। 8 घंटे वोटिंग के बाद उसी दिन रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। हरियाणा के कानूनी विश्लेषकों का कहना है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 69 (2) के तहत यदि कोई व्यक्ति जो पहले से राज्यसभा का सदस्य है और वह लोकसभा का सदस्य निर्वाचित हो जाता है तो राज्यसभा में उस व्यक्ति की सीट सांसद चुने जाने की तारीख से ही खाली हो जाती है। इसलिए 4 जून से ही दीपेंद्र हुड्‌डा राज्यसभा के सदस्य नहीं माने जाएंगे।

Related Articles

Back to top button