राज्यहरियाणा

हरियाणा लोकसभा चुनाव: फतेहाबाद में मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुई 688 पोलिंग पार्टियां

फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र में 8, रतिया में 25 व टोहाना में भी 25 माइक्रो ऑब्जर्वर की ड्यूटी निर्धारित कर दी गई है। फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र में 237 पोलिंग पार्टियां, रतिया विस में 224 पोलिंग पार्टियां तथा टोहाना विस क्षेत्र में 227 पोलिंग पार्टियों की बूथ अनुसार रेंडमाइजेशन की गई।

फतेहाबाद में तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 688 बूथों पर मतदान होगा। शुक्रवार दोपहर को मतदान से जुड़ी सामग्री देकर पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया। प्रत्येक बूथ पर पांच कर्मियों की ड्यूटी रेंडमाइजेशन से निर्धारित की गई है। 103 पोलिंग पार्टियों को रिजर्व रखा गया है।

फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र में 237 पोलिंग पार्टियां, रतिया विस में 224 पोलिंग पार्टियां तथा टोहाना विस क्षेत्र में 227 पोलिंग पार्टियों की बूथ अनुसार रेंडमाइजेशन की गई। फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र में 36, रतिया में 33 तथा टोहाना विस क्षेत्र में 34 पोलिंग पार्टियों को रिजर्व रखा गया है। फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र में 8, रतिया में 25 व टोहाना में भी 25 माइक्रो ऑब्जर्वर की ड्यूटी निर्धारित कर दी गई है।

वोटर इन क्यू एप से पता चलेगा मतदान केंद्र पर कितनी लंबी लाइन
जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल नरवाल ने बताया कि अब मतदाताओं को अपना वोट डालने में अधिक देर तक लाइन में खड़ा होकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि भारत निर्वाचन आयोग ने ऐसी एप लांच की है, जिसके माध्यम से मतदान केन्द्रों पर लगने वाली भीड़ की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं। वोटर इन क्यू नामक एप संचालित की गई है।

इससे मतदाता चुनाव के दिन मतदान केन्द्रों पर लगने वाली भीड़ को लाइव देख सकते हैं, जिससे मतदाता अपनी सुविधा अनुसार मतदान करने के लिए केन्द्र पर जा सकते हैं। कई बार मतदाता भीड़ को देखकर बगैर वोट डाले ही वापिस चले जाते हैं। लेकिन अब इस एप के माध्यम से मतदान केन्द्रों की जानकारी मिल सकेगी। इस एप पर मतदाता अपने एरिया का नाम, पोलिंग बूथ का नाम, वोटर का नाम आदि फीड करेगा तो उसे एक ओटीपी मिलेगा, जिसका प्रयोग कर वह बूथ पर सीधे बीएलओ से जुड़ सकता है।

बीएलओ हर एक घंटा या आधे घंटे बाद एप में बताएगा कि इस समय वोट डालने के लिए कितने लोग कतार में खड़े हुए है। इस मोबाइल एप तथा वेबसाइट का पहली बार चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है।

महेंद्रगढ़ के राजकीय महाविद्यालय में पोलिंग पार्टियों को शुक्रवार 11 बजे चुनावी सामग्री वितरण की गई। महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र की सभी पोलिंग पार्टियों को महाविद्यालय से ईवीएम मशीन व चुनावी सामग्री वितरण करने के बाद रवाना कर दी गई है।

Related Articles

Back to top button