राज्यहरियाणा

हरियाणा: 4 जून को सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

एक बार फिर से हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 4 जून को एक नया कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है।

इस माह के पहले सप्ताह तक गर्मी से राहत जारी रहेगी। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार 4 जून से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके असर से तीन दिन तक प्रदेश में बारिश की संभावना रहेगी।

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्र मोहन ने बताया कि पिछले 20 दिनों से हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में मौसम की चरम और विकट परिस्थितियां बनी हुई थी। इसके साथ ही भीषण गर्मी और लू अपने प्रचंड तेवर दिखा रही थी। मगर, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बदलाव आया।

अंधड़ के साथ हल्की बारिश और एक दो स्थानों पर हुई ओलावृष्टि ने इस भीषण गर्मी से राहत दिला दी है। रविवार को नौतपा का आखिरी दिन रहा। इस दौरान प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और नूंह में आंशिक बादलवाही, तेज गति से हवाएं चलने और कहीं-कहीं बूंदाबांदी की गतिविधियों को दर्ज किया गया। इस दौरान प्रदेश के अधिकतम तापमान 40.6 से 45.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.4 से 31.0 डिग्री के बीच दर्ज किया गया।

आगे ऐसा रहेगा मौसम
4 जून को एक नया कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से एक बार फिर से हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। इसके असर से 4 से 6 जून के दौरान तेज गति से हवाएं चलने, आंशिक बादलवाही व कहीं कहीं बिखराव वाली बूंदाबांदी की गतिविधियों की संभावना बन रही है। हालांकि इस दौरान नमी वाली हवाओं के शांत होने से उमसभरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button