राष्ट्रीय

हवा की दशा सुधारने में सूरत, जबलपुर व आगरा सबसे आगे, इंदौर इस बार रहा पीछे

वायु प्रदूषण से घिरे 133 शहरों की हवा को साफ बनाने के लिए चलाए जा रहे राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। हवा की दशा सुधारने में बड़े शहरों में सूरत, जबलपुर और आगरा सबसे आगे हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 में दस लाख से अधिक आबादी वाले 47 शहरों में सूरत ने पहला स्थान पाया है तो जबलपुर और आगरा क्रमश: दूसरे व तीसरे पायदान पर हैं। 2023 में इस श्रेणी में इंदौर शीर्ष पर था, इस बार वह सातवें स्थान पर आ गया है।

नालगोंड़ा और नालागढ़ की हवा सबसे साफ
सर्वेक्षण में तीन से दस लाख तक की आबादी वाले 43 शहरों में शीर्ष पर क्रमश: फिरोजाबाद, अमरावती और झांसी ने जगह बनाई है। सर्वेक्षण की तीन लाख से कम आबादी वाले 40 शहरों में शीर्ष पर क्रमश: रायबरेली, नालगोंड़ा और नालागढ़ की हवा सबसे साफ पाई गई है।

खास बात यह है स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में पिछले साल आगरा दूसरे नंबर पर था।वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की ओर से वायु प्रदूषण से घिरे 133 शहरों की हवा को साफ बनाने के लिए चलाए जा रहे राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत इन शहरों में वायु गुणवत्ता में सुधार को परखा जाता है।

भूपेंद्र यादव ने जारी की रिपोर्ट
केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने शनिवार को जयपुर मे आयोजित एक कार्यक्रम में यह स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 की यह रिपोर्ट जारी की। इस दौरान सर्वेक्षण में सभी श्रेणियों में शीर्ष तीन स्थानों में शामिल शहरों को पुरस्कृत भी किया गया। दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की सूची में पहले स्थान पर शामिल सूरत को इस दौरान डेढ़ लाख का पुरस्कार दिया गया, जबकि जबलपुर को एक लाख और आगरा को पचास हजार रुपये दिए गए।

इस आधार पर की गई मानकों की जांच
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की देखरेख में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम में शामिल इन शहरों की वायु गुणवत्ता की स्थिति को जांचा गया। साथ ही इस दिशा में उठाए कदमों के आधार पर उनकी रैंकिंग की गई। आइआइटी कानपुर की भी इसमें मदद ली गई। इस दौरान शहरों की वायु गुणवत्ता की रैकिंग कचरा जलाने, सड़क से उठने वाली धूल जैसे आठ मानकों के आधार पर की गई। इसमें सूरत को सबसे अधिक 194 अंक, जबलपुर को 193 अंक और आगरा को 190 अंक मिले थे। इस रैंकिंग में दिल्ली 11वें, रायपुर 12वें, वाराणसी 13वें, पटना 14 वें स्थान पर हैं।

दस लाख से अधिक आबादी वाले शीर्ष 10 शहर (रैंकिंग वार)
1. सूरत

2. जबलपुर

3. आगरा

4. लखनऊ

5. कानपुर

6. बडोदरा

7. इंदौर

8. भोपाल

9. विजयवाड़ा

10. अहमदाबाद

तीन से 10 लाख तक की आबादी वाली टाप-10 सिटी
1. फिरोजाबाद

2. अमरावती

3. झांसी

4. गोरखपुर

5. नवी मुंबई

6. नोएडा

7. भुवनेश्वर

8. गया9. कटक

10.गुंटूर

तीन लाख तक की आबादी वाले शीर्ष 10 शहर
1. रायबरेली

2. नालगोंडा

3. नालागढ़

4. तलचर

5. हल्दिया

6. अंगुल

7. बालासोर

8. संग्गारेड्डी

9. परवाणू

10.सुंदर नगर

Related Articles

Back to top button