गुजरात में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीएम भूपेंद्र पटेल ने वाइब्रेंट समिट स्‍थगित

 अहमदाबाद, गुजरात में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 10 से 12 जनवरी तक होने वाले गुजरात वाइब्रेंट समिट को स्थगित करने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुरुवार को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में होने वाले प्री वाइब्रेंट समिट कार्यक्रम में शामिल होने को भी डालते हुए प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग को निगरानी, ट्रेसिंग एवं वैक्सीनेशन पर ध्यान देने को कहा है।

5 दर्जन नेता एवं कार्यकर्ता भी संक्रमित हुए

राज्‍य में संक्रमितों का आंकड़ा 3000 के पार चला गया है, अकेले अहमदाबाद में 1637 केस दर्ज किए गए हैं।  मंगलवार को भाजपा के धर्माचार्य आशीर्वाद सम्मेलन में भाग लेने वाले 5 दर्जन नेता एवं कार्यकर्ता भी संक्रमित हुए हैं। राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने अहमदाबाद महानगरपालिका ट्रांसपोर्ट सिस्टम तथा बीआरटीएस में 50 फीसदी क्षमता के साथ ही बसें चलाने के निर्देश जारी किए हैं। अहमदाबाद शहर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह तथा महामंत्री एवं पूर्व विधायक भूषण भट्ट सहित भाजपा के 5 दर्जन कार्यकर्ता संक्रमित हुए हैं। मंगलवार को साबरमती रिवर फ्रंट पर हुए भाजपा के धर्माचार्य आशीर्वाद सम्मेलन में इन सभी ने भाग लिया था।

स्कूल के 50 से अधिक बच्चे संक्रमित

गुजरात में बुधवार को 3350 इनमें अकेले अहमदाबाद के 1637 केस शामिल सूरत शहर में भी 630 केस दर्ज किए गए एक स्कूल के 50 से अधिक बच्चों के संक्रमित होने की भी खबर है। उधर वडोदरा शहर में 150 जबकि जिले में 181,राजकोट शहर में 141 तथा जिले में 159 मामले दर्ज हुए आणंद 114 केस, खेड़ा में 84, तथा कच्छ 48,नवसारी 47 ,भरूच 39 , वलसाड 34,वडोदरा 31,पंचमहाल 26,मोरबी 25,जामनगर20, देवभूमि द्वारका 17,मेहसाणा 13, दाहोद12, साबरकांठा में 10, जूनागढ़ में आठ अमरेली 7, महिसागर 7, सुरेंद्रनगर 6 गिर सोमनाथ 5,बनासकांठा 4,तापी दो, बोटाद में एक मामला सामने आया है।

ओमिक्रोन से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ी

गुजरात में ओमिक्रोन से पीड़ित मरीजों की संख्या पिछले 24 घंटे में और बढ़ गई है। 50 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कॉमिक रोल श्रमिकों की संख्या 204 पहुंच गई है जिनमें से 112 स्वस्थ हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल के कोरोना संक्रमित हो जाने के कारण शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव मुकेश कुमार को इसका प्रभार सौंपा गया है।

सरकार ने कोरोना के नए वेरिएंट से निपटने के लिए एक बार फिर धनवंतरी रातों को दौड़ाना शुरू कर दिया है। मुख्य सचिव पंकज कुमार ने बुधवार को राज्य के सभी जिला कलेक्टर तथा स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ कोरोना के हालात की समीक्षा की मुख्य सचिव जिला प्रशासन एवं पुलिस कोरोना की गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने के साथ वैक्सीनेशन शारीरिक दूरी तथा मास्क के पालन को सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। शहरों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन तथा उनकी लगातार निगरानी की जा रही है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के साथ भी समन्वय बनाते हुए महामारी से निपटने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया गया है।