दिल्ली पुलिस ने क्लबहाउस ऐप चैट मामले में जांच की तेज, लखनऊ 19 वर्षीय युवक गिरफ्तार

क्लबहाउस ऐप चैट मामले (Clubhouse App Chat Case) की जांच तेज होने के साथ ही लखनऊ का एक 19 वर्षीय युवक दिल्ली पुलिस के रडार पर आ गया है। पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर दिल्ली ला रही है। गिरफ्तारी से पहले आरोपी ने पुलिस की पूछताछ में कई अहम खुलासे किए हैं। पुलिस को दी शिकायत में  दिल्ली महिला आयोग ने आरोप लगाया था कि क्लबहाउस चैट में हिस्सा लेने वाले लोगों ने महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया था।

जानकारी के अनुसार, पुलिस ने क्लबहाउस चैट मामले में लखनऊ से राहुल कपूर (Rahul Kapoor) नाम के एक युवक को गिरफ्तार किया है। इस चैट में मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक और अश्लील टिप्पणियां की गई थीं। पुलिस ने कहा कि मामले की जांच के दौरान पुलिस को तकनीकी साक्ष्य की मदद से एक महत्वपूर्ण सुराग मिला था। इसके बाद पुलिस की एक टीम लखनऊ भेजी गई थी और राहुल कपूर को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसने क्लबहाउस ऐप पर खुद को यूजर आईडी ‘बिस्मिल्ला’ (Bismillah) के नाम से रजिस्टर कराया था।

पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) केपीएस मल्होत्रा ने कहा कि राहुल ने दावा किया कि उसने खुद की पहचान ‘सलोस’ (Sallos) के नाम पर करने वाले एक व्यक्ति के निर्देश पर क्लबहाउस पर ऑडियो चैट रूम बनाया था। अधिकारी ने कहा कि उसने पुलिस टीम को यह भी बताया कि उसने चैट रूम के संचालन की जिम्मेदारी ‘सलोस’ को सौंपी थी। पुलिस ने बताया कि युवक का मोबाइल फोन जब्त कर लिया गया और वह शाम तक दिल्ली पुलिस की पूछताछ में शामिल होगा। 

इससे पहले, दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम सेल को नोटिस जारी कर ‘क्लबहाउस’ ऐप पर मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ अश्लील टिप्पणी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की थी। महिला आयोग ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो का स्वत: संज्ञान लिया, जिसमें ‘मुस्लिम लड़कियां हिंदू से ज्यादा खूबसूरत होती हैं’ विषय पर एक गंदी क्लब हाउस बातचीत को दिखाया गया है। 

डीसीडब्ल्यू ने पुलिस से दर्ज एफआईआर की कॉपी, मामले में पहचाने गए और गिरफ्तार किए गए आरोपियों की डिटेल और मामले में की गई कार्रवाई की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। नोटिस के साथ बातचीत की कॉपी दिल्ली पुलिस को भेजी गई है।

इससे पहले, दिल्ली पुलिस ने बुधवार को क्लबहाउस ऐप और गूगल को पत्र लिखकर महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक चैट का संचालन करने वालों की जानकारी मांगी थी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने आपत्तिजनक चैट में शामिल कुछ लोगों की पहचान भी कर ली है।

क्लबहाउस चैट मामले में हरियाणा से तीन गिरफ्तार

गौरतलब है कि क्लबहाउस ऐप पर महिलाओं के खिलाफ कथित आपत्तिजनक चैट के सिलसिले में मुंबई पुलिस ने गुरुवार को हरियाणा से तीन युवकों को गिरफ्तार किया था। इन सभी की उम्र 19 से 22 साल के बीच है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि मुंबई क्राइम ब्रांच की साइबर थाना पुलिस ने जैष्णव कक्कड़ (21) और यश पाराशर (22) को गुरुवार रात फरीदाबाद, जबकि आकाश सुयाल (19) को करनाल से गिरफ्तार किया है। पुलिस इन तीनों को मुंबई ले गई है। अधिकारी ने बताया कि यश पाराशर लॉ का छात्र है, जबकि कक्कड़ ने कॉमर्स से पढ़ाई की है और सुयाल बारहवीं पास है।

अधिकारी ने कहा कि 16 और 19 जनवरी को हुए आपत्तिजनक क्लबहाउस चैट का मुख्य वक्ता ‘काइरा एक्सडी’ नाम का एक यूजर था। जांच में पता चला कि ‘काइरा एक्सडी’ अकाउंट आकाश सुयाल ने बनाया था। अधिकारी के मुताबिक, जैष्णव कक्कड़ ने क्लबहाउस पर ऐट जैष्णव तो पराशर ने शेर सिंह का पापा, बाइकर गैंग 5, परधान ऐट हरियाणा_आला नाम से अकाउंट बना रखे थे।