तवा के साथ ऐसा करना आपको बना सकता है दरिद्र, जानिए क्या पड़ता है प्रभाव

वास्तु शास्त्र में हर एक चीज के प्रभाव आदि के बारे में बताया गया है. अगर इन चीजों को सही से न रखा जाए, तो इनका सीधा असर हमारी जिंदगी पर पड़ता है. घर की किचन में उपयोग होने वाली महत्वपूर्ण चीजों में भी वास्तु अहम भूमिका निभाता है. किचन में इस्तेमाल होने वाला तवा भी अहम होता है. उसको लेकर कई बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इसका असर सीधा घर की आर्थिक स्थिति पर देखने को मिलता है. आइए जानें. 

तवे से जुड़ी इन बातों का विशेष ध्यान रखें 

  • वास्तु जानकारों का मानना है कि खाना बनाने के बाद तवे को हमेशा साफ करके सभी की नजरों से छिपाकर रखना चाहिए. इसे कभी ऐसी जगह पर नहीं रखना चाहिए, जहां से आने जाने वालों की नजर पड़ें. खुले में तवे को रखना अशुभ माना जाता है. रोटी बनाने से पहले तवे पर नमक छिड़कना चाहिए. तवे पर पहली रोटी गाय की बनाएं. इससे घर में धन और अनाज की कभी कमी नहीं रहती. 
  • तवे को पैनी चीज से नहीं खुरचना चाहिए और तवे से उठाकर कोई चीज खानी चाहिए. हमेशा खाने की कोई भी चीज तवे से प्‍लेट में लेकर खाएं.  
  • मान्यता है कि तवे और कढ़ाई को उल्‍टा करके रखने से धन हानि का कारण बनता है.  
  • गर्म तवे पर कभी भी पानी नहीं डालना चाहिए. ऐसा करने से घर पर संकट आने की संभावना बढ़ जाती है. साथ ही गर्म तवे पर पानी डालने से आने वाली छनछन की आवाज से नकारात्‍मकता पैदा करती है.मान्यता है कि रात में खाने के बाद तवे को हमेशा साफ करके रखना चाहिए. ऐसे ही तवे को छोड़ देना घर में दरिद्रता लाता है. बिना धोए तवे को रखने से मां अन्‍नपूर्णा और मां लक्ष्‍मी को नाराज करता है.